Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

एशिया कप: भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला, फाइनल में पहुंचने के लिए आज श्रीलंका को पछाड़ना बेहद जरूरी

New Delhi: एशिया कप-20 में पाकिस्तान से मिली हार ने भारत के लिए डर का माहौल पैदा कर दिया है. यदि भारत को फाइनल तक पहुंचना है तो आज श्रीलंका को हर हाल में पटकनी देनी होगी. अब तक प्रयोग पर प्रयोग कर रहे भारतीय टीम प्रबंधन को आज अपना सर्वश्रेष्ठ टीम उतारना होगा खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ देना होगा. वरना टी-20 वर्ल्ड कप की तरह एशिया कप से भी बेआबरु होकर लौटना पड़ेगा.

 

भारत का गेंदबाजी विभाग लगातार चोट से जूझ रहा है. जसप्रीत बुमराह व हर्षल पटेल पहले से ही बाहर है. इस टूर्नामेंट में पहले रवींद्र जडेजा बाहर हुए और पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में आवेश खान को बाहर बैठना पड़ा. संभव है कि इस मुकाबले में आवेश की वापसी हो. पाकिस्तान के विरुद्ध शुरुआती मैच में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या भी पाक के खिलाफ दूसरे मुकाबले महंगे साबित हुए और ऐसा ही युजवेंद्रा सिंह चहल के साथ भी हुआ जो टूर्नामेंट में अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में संभावना जतायी जा रही है कि जडेजा की जगह अक्षर पटेल टीम में दिख सकते हैं और चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन भी नजर आ सकते हैं. जाहिर है गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार भुवनेश्वर के कंधे  पर होगा और अर्शदीप सिंह इनका साथ निभाएंगे.

 

पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे मुकाबले में जिस तरह से भारतीय टॉप आर्डर के बल्लेबाजों ने जिस तरह से प्रदर्शन किया वह भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए राहत वाली बात है. हालांकि, इसमें कमी यह रह गई कि रोहित व राहुल ने जोरदार शुरुआत के बाद भी बड़ा स्कोर नहीं कर पाए. आज इन दोनों से बड़ी पारी की उम्मीद की जाएगी. श्रीलंका के खिलाफ रोहित का बल्ला हमेशा बोला है आज भी बोलेगा, ऐसी उम्मीद है. पिछली तीन पारियों से पुराने विराट कोहली की झलक मिल रही है. इधर, सूर्य कुमार, हार्दिक पटेल से भी नाम के अनुरूप पारी की दरकार है.

 

 

पटरी पर लौटा श्रीलंका का अभियान : बांग्लादेश और अफगानिस्तान के विरुद्ध दो करीबी जीत दर्ज करने के बाद श्रीलंका ने शुरुआती मैच में करारी शिकस्त के बावजूद अपना अभियान पटरी पर लौटा लिया. तीसरे नंबर के बल्लेबाज चरित असालंका को छोड़कर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने प्रभाव डाला जिसमें बांग्लादेश के विरुद्ध कप्तान दासुन शनाका और कुसल मेंडिस तथा अफगानिस्तान के विरुद्ध धनुष्का गुणातिलके और भानुका राजपक्षे शामिल हैं. कोच क्रिस सिल्वरवुड की टीम अब राहत की सांस ले सकती है कि वह किसी भी हालात में जीत हासिल कर सकती है. इसलिए भारत को श्रीलंका से सतर्क रहना होगा क्योंकि एक और हार उसे फाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है.

 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, आर.अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रवि बिश्नोई, और अर्शदीप सिंह.

श्रीलंका- पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेट कीपर), चरिथ असलंका, दनुष्का गुणाथिलका, भानुका राजपक्षे, वनिंदु हसरंगा, दासुन शनाका (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, महेश तीक्ष्णा, दिलशान मदुशंका, असिथा फर्नांडो.

Related Articles

Back to top button