न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एशिया कप 2018 : आज होगा महामुकाबला, भारत-बांग्लादेश होंगे आमने-सामने

आज देखना यह है कि एशिया कप 2018 का चैंपियन कौन बनता है.

150

Dubai : पूरे एशिया के किक्रेट प्रेमियों का शुक्रवार को इंतिजार होगा खत्म. हर किसी के अंदर यह जानने की ललक है कि  Asia Cup 2018 का विजेता कौन होगा. ऐसे भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN, Final, Asia Cup 2018) के बीच दुबई स्थित दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium , Dubai) में फाइनल  खेला जाना है. अब देखना यह है कि एशिया कप 2018 का चैंपियन कौन बनता है.

इसे भी पढ़ें : विजय हजारे ट्राफी : प्ले ग्रुप के शीर्ष पर बिहार

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को चौंकाते हुए फाइनल में जगह बना ली है. ऐसे में उनकी नजरें आखिरी टक्कर में उलफेटर कर भारत को चौंकने पर होगी.

32 सालों में फाइनल नहीं जीत सका बांग्लादेश

बांग्लादेशी टीम अपने 32 साल के वनडे क्रिकेट इतिहास में फाइनल मुकाबले तक पहुंची तो है, लेकिन कभी जीत नहीं पाई है. हर फाइनल मैच में बांग्लादेशी क्रिकेटप्रेमी अपनी टीम की ओर आशा भरी नजरों से निहारते हैं, लेकिन हर बार ही उन्हें निराश होना पड़ता है. बांग्लादेशी क्रिकेटप्रेमियों की नजरें शुक्रवार को एक बार फिर से उन पर लगी होंगी.

इसे भी पढ़ें : साइना नेहवाल के कभी सिर्फ प्‍यार के चर्चे होते थे, अब पी कश्‍यप के संग करेंगी शादी

भारत और बांग्लादेश की प्रतिद्वंद्विता भी नयी नहीं है और इस मुकाबले से उसमें नया अध्याय जुड़ जाएगा. फाइनल से पहले हालांकि बांग्लादेश के लिये अपने प्रमुख खिलाड़ियों का चोटिल होना चिंता का विषय है.

विश्व कप से पहले होगी बड़ी उपलब्धि

भारत के लिये हालांकि यह दूसरी तरह की परीक्षा है. अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली के बिना एशिया कप जीतना अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले बड़ी उपलब्धि होगी. यही नहीं इससे टीम का इंग्लैंड के हाथों टेस्ट श्रृंखला में 1-4 से मिली हार का दर्द भी कम होगा.

इसे भी पढ़ें : लुका मॉड्रिक बने ‘बेस्ट फुटबॉलर ऑफ द ईयर’, मेसी-रोनाल्‍डो को पछाड़ा

अफगानिस्तान के खिलाफ टाई छूटे सुपर चार मुकाबले में पांच नियमित खिलाड़ियों को विश्राम देने के बाद भारतीय टीम फाइनल में मजबूत टीम के साथ उतरेगी. कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की सफल सलामी जोड़ी शीर्ष क्रम में वापसी करेगी तो जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल गेंदबाजी को मजबूती प्रदान करेंगे. अच्छी शुरुआत पर काफी कुछ निर्भर करता है तथा रोहित (269 रन) और धवन (327 रन) ने टूर्नामेंट में अब तक अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभायी है. मध्यक्रम भारत के लिये थोड़ा चिंता का विषय है.

इसे भी पढ़ें : कोहली और मीराबाई को खेल रत्न, हिमा और नीरज बने अर्जुन

धोनी के चौथे नंबर पर उतरने की संभावना

अंबाती रायुडु ने सभी मैचों में अच्छी शुरुआत की लेकिन वह लंबी पारी नहीं खेल पाये जबकि केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी को बीच के ओवरों में जूझना पड़ा. धोनी का बल्लेबाजी में संघर्ष सबसे बड़ी चिंता है क्योंकि बाद में बल्लेबाजी करने पर धीमे विकेट पर 240 से अधिक का स्कोर चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : बैडमिंटन टूर्नामेंट : कोरिया ओपन में भारत की तरफ से खेलेंगे साइना और समीर

भारतीय मध्यक्रम की परीक्षा केवल अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में हुई जिसमें वे नहीं चल पाये जबकि केएल राहुल और रायुडु ने पहले विकेट के लिये शतकीय साझेदारी की थी. धोनी से फिर से बल्लेबाजी में महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद है. उनके फिर से चौथे नंबर पर उतरने की संभावना है.

बांग्लादेश के लिए चुनौती बन सकते हैं भारतीय गेंदबाजों

बांग्लादेश का गेंदबाजी आक्रमण 50 ओवरों की क्रिकेट में काफी मजबूत है. उसके तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन और मशरेफी मुर्तजा किसी भी तरह की बल्लेबाजी की कड़ी परीक्षा लेने में सक्षम हैं.  बल्लेबाजी में टीम भरोसेमंद मुशफिकुर रहीम पर काफी निर्भर है. जिन्होंने महमुदुल्लाह के साथ मिलकर टीम को कई बार संकट से बाहर निकाला है.

इसे भी पढ़ें : एथलेटिक्स में और पदक जीतने पर लगी हैं 102 साल की मन कौर की निगाहें

बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिये अच्छी फार्म में चल रहे बुमराह, कुलदीप यादव और चहल जैसे गेंदबाजों की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा. रविंद्र जडेजा और भुवनेश्वर भी बांग्लादेशी बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा लेने के लिये तैयार हैं.

टीम इस प्रकार है 

भारत :

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडु, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल, दीपक चहर

बांग्लादेश :

मसरेफी बिन मुर्तजा (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, लिट्टन कुमार दास, मुशफिकुर रहीम, अरुफुल हक, महमुदुल्लाह, मोसद्देक हुसैन, नज़मुल हुसैन शानो, मेहदी हसन मिराज, नज़मुल इस्लाम अपू, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबू हैदर रोनी, सौम्या सरकार, मोमिनुल हक, इमुरूल कायेस. मैच भारतीय समयानुसार शाम पांच बजे से शुरू होगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: