BokaroJharkhand

बेरमो : डीवीसी के ऐश पौंड से बंद है छाई का उठाव, बंद करना पड़ सकता है पावर प्लांट

Bermo : बेरमो अनुमंडल के बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी के ऐश पौंड से विगत एक सप्ताह से छाई का उठाव बंद है. इसका कारण वर्तमान निविदा में फंड का समाप्त हो जाना बताया जाता है. इसके अलावा जो टेंडर निकाला गया था उसके खुलने के बाद भी उसका फाइनल नहीं होना भी एक कारण बताया जाता है.

इसे भी पढ़ें : सोनारी गोलीकांड के आरोपी सब इस्पे क्टर मनोज गुप्ता ने किया सरेंडर

क्वांटिटी रहने के बाद भी समाप्त हो गया फंड

इस संबंध में बताया जाता है कि वर्तमान टेंडर में पौंड से छाई का उठाव कर उसे रामबिलास उच्च विद्यालय के समीप सीसीएल की बंद खदान में गिराना था. स्थानीय ऐश पौंड से रामबिलास के समीप बंद खदान के आवागमन की दूरी 24 किलोमीटर ही थी. परंतु बाद में सीसीएल के द्वारा खदान में छाई के गिराव पर रोक लगाने के बाद इसे 54 किलोमीटर के आवागमन को तय कर कोनार डैम के समीप गिराया जा रहा था.

वर्तमान टेंडर की समय सीमा 31 जुलाई को समाप्त होनी थी. छाई उठाव के कार्य में लगे वाहनों के आवामन में दूरी बढ़ जाने के कारण वर्तमान टेंडर की जो राशि निधार्रित थी वह समाप्त हो गयी जबकि छाई उठाव करने की क्वांटिटी बची रह गयी.

फंड समाप्त होने के बाद डीवीसी प्रबंधन ने अपने अधिकार का प्रयोग कर 20 फीसदी की अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवा दी थी. बावजूद छाई का उठाव पूरा नहीं हो सका और वर्तमान टेंडर में से 8 लाख एमटी छाई उठाव की क्वांटिटी शेष रह गयी है. क्वांटिटी रहने के बाद फंड नहीं रहने के कारण छाई का उठाव एक सप्ताह से बंद कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : जमीन के पांच फीट भीतर मिला विस्फोटकों का जखीरा, एक हजार डेटोनेटर व 2200 जिलेटिन बरामद

टेंडर फाइनल नहीं हुआ, दो माह का मिला एक्सटेंशन

डीवीसी के ऐश पौंड से छाई उठाव के वर्तमान टेंडर की समय सीमा 31 जुलाई  है. जुलाई माह समाप्त होने को है, पर नया टेंडर फाइनल नहीं हो सका है जिसके कारण वर्तमान टेंडर को ही दो माह का विस्तार दिया गया है.परंतु फंड नहीं रहने के कारण उठाव नहीं होने से मामला लटक गया है. फंड निर्गत करने का अधिकार बोर्ड को है जिसका निर्णय बोर्ड की बैठक के बाद ही लिया जा सकता है.

एक सप्ताह में भर जायेगा पौंड

डीवीसी के स्थानीय ऐश पौंड से छाई का उठाव बंद होने से पावर प्लांट का ऐश स्लरी वर्तमान में एक नंबर पौंड में गिराया जा रहा है. एक नंबर पौंड भी आधा भरा हुआ है और पौंड में गोल पोस्ट बनाकर स्थानीय बच्चे फुटबाॅल खेलते हैं.

एक नंबर पौंड में वर्तमान में जितनी जगह है उसमें महज एक सप्ताह में ही पौंड भर जायेगा. दो नंबर पौंड पहले से ही पूरी तरह से भरा हुआ है.

बंद हो जायेगा पावर प्लांट

बोकारो थर्मल के ऐश पौंड से छाई उठाव एवं टेंडर के फाइनल का मामला जल्द नहीं सलटा गया तो पावर प्लांट को पौंड में छाई गिराने का स्थान नहीं रहने के कारण बंद करना पडे़गा.

डीवीसी के प्रोजेक्ट हेड कमलेश कुमार ने भी कहा कि छाई उठाव का मामला नहीं सलटने पर पावर प्लांट को बंद करना पड़ सकता हैं. जबकि डिप्टी चीफ सिविल अरुण कुमार का कहना था कि छाई उठाव का टेंडर हो चुका है परंतु टेंडर फाइनल नहीं होने के कारण छाई का उठाव बंद है. टेंडर फाइनल होते ही छाई का उठाव आरंभ हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में हर महीने होती है मॉब लिंचिंग की घटना, यहीं से हुई है शुरुआत : सुबोधकांत सहाय

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: