न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Asansol : देश का सबसे प्रदूषित शहर बना कोयलांचल और शिल्पांचल- रिपोर्ट

1,584

Asansol : एक तरफ जहां देश की राजधानी दिल्ली के प्रदूषण को लेकर चिंतित है, वहीं नामचीन हस्तियां मुंह पर मास्क लगाकर जनता को जागरुक करने मे लगी है. यहां तक कि सर्वोच्च न्यायालय ने भी इस विषय पर सरकार को लताड़ लगायी है.

वहीं कोयलांचल और शिल्पांचल मे प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि दिल्ली का प्रदूषण को भी पीछे रह गया है. नेशनल एयर कोयालिटी ईनडेक्स के हालिया आंकड़ों के मुताबिक कोयलांचल और शिल्पांचल के हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है.

खासकर रानीगंज और जमुड़िया में हालत खतरनाक रूप से खराब है. इन दो जगहों पर शाम के बाद घना कोहरा छा जाता है. उसके बाद प्रकाशित प्रदूषण की रिपोर्ट से लोग आतंकित हैं.

इसे भी पढ़ेंः #JharkhandElection: CPI ने आठ सीटों के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची, 40-45 सीटों पर लड़ेंगे वामदल

क्या कहा गया है रिपोर्ट में

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण परिषद देश के विभिन्न शहरों मे प्रदूषण की मात्रा को नापने के लिए समय-समय पर नैशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स जारी करती है. इसी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 6 नवंबर की दोपहर को जहां दिल्ली का एयर क्वालिटी ईनडेक्स 256 था वहीं शिल्पांचल के आसनसोल शहर मे यह 322 था.

Whmart 3/3 – 2/4

इसका अर्थ यह है कि 6 नवंबर को जहां दिल्ली के आनंद विहार में हवा मे घुलने वाली धूल की मात्रा 256 माइक्रोग्राम प्रति घिनमटर थी. वहीं आसनसोल मे यह 322 थी. शिल्पांचल मे रानीगंज और जामुड़िया की हालत सबसे ज्यादा खराब है. और इसकी वजह है यहां बने कई स्पंज आयरन कारखाने. इनसे होने वाले प्रदूषण के कारण शिल्पांचल की हवा प्रदूषित हो रही है.

इसे भी पढ़ेंः #artificial_intelligence : इस नयी प्रणाली से बिजली गिरने से आधे घंटे पहले पता चल सकेगा

बढ़ रही हैं बीमारियां

इस प्रदूषण से न केवल इंसानों में लाइलाज बीमारीयां बढ़ रही है, बल्कि यहां तक की पेड़ों के पत्ते काले पड़ रहे हैं. नदियों-तालाबों का पानी पीना तो दूर नहाने के भी लायक नहीं बच रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बाबत प्रशासन से गुहार लगाने के बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की गयी है.

शाम के बाद तो परिस्थिति और भी भयावह हो जाती है. इस विषय पर जब पत्रकार ने प्रशासन के विभिन्न दफ्तरों के साथ संर्पक साधने की कोशिश की तो किसी भी दफ्तर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी.

इसे भी पढ़ेंः #SoniaGandhi ने #SPG निदेशक को  पत्र लिखकर अपनी और परिवार की सुरक्षा के लिए आभार जताया

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like