Bihar

फर्नांडिस के रुप में मैंने अपने अभिभावक को खो दियाः नीतीश कुमार

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व रक्षा मंत्री, प्रख्यात समाजवादी एवं प्रखर मजदूर नेता जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक प्रकट किया है. साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है.

करिश्माई व्यक्तित्व था फर्नांडिस का

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा है कि जॉर्ज फर्नांडिस के रूप में देश ने बड़ी राजनीतिक शख्सियत के साथ ही प्रखर वक्ता, चिंतक, विचारक और करिश्माई व्यक्तित्व को खो दिया है. जॉर्ज फर्नांडिस श्रमिक संगठन के पूर्व नेता तथा पत्रकार थे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके नेतृत्व में समता पार्टी का गठन किया गया था. वह केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में रक्षा मंत्री, संचार मंत्री, उद्योग मंत्री, रेलमंत्री आदि के रूप में कार्य कर चुके थे. फर्नांडिस ने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्श की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्चस्थ शिखर को प्राप्त किया.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

उन्होंने कहा कि फर्नांडिस ने अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं के परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया. उन्होंने अपने जीवन में लोकतांत्रिक मूल्यों को सर्वोपरि रखा. उन्होंने हमेशा साम्प्रदायिक सौहार्द एवं सामाजिक सद्भाव के मूल्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी. मुख्यमंत्री ने फर्नांडिस के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताते हुए कहा है कि उनके निधन से उन्होंने अपना अभिभावक खो दिया है.

फर्नांडिस के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा सभी को इस दुःख की घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

इसे भी पढ़ेंः पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Related Articles

Back to top button