NationalNEWSTOP SLIDER

अरुणाचल प्रदेश: LAC के पास फिर बढ़ी हलचल, सेना का दावा- चीन मजबूत कर रहा इंफ्रास्ट्रक्चर, बसाए गांव

Arunachal Pradesh: चीन की LAC के पास एक बार फिर हलचल बढ़ गई है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) अरुणाचल प्रदेश से लगी सीमा के पास अपनी ताकत बढ़ा रही है. भारतीय सेना के इस्टर्न कमांड के ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कालिता ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सीमा पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना भी अपनी क्षमता बढ़ा रही है.

Sanjeevani

लेफ्टिनेंट जनरल के मुताबिक, चीनी सेना ने LAC के पास गांव बसाए हैं. इनका दोहरा उपयोग किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि हम स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं. लेफ्टिनेंट जनरल कालिता ने बताया कि तिब्बत रीजन में LAC के पास चीन बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट कर रहा है. चीन अपनी सीमा के पास सड़क, रेल और एयर कनेक्टिविटी बढ़ा रहा है. इससे पीएलए की क्षमता बढ़ेगी. उसने एलएसी के पास सीमावर्ती गांव विकसित किए हैं, ताकि उनका इस्तेमाल अपने लक्ष्यों को पूरा करने में किया जा सके. उन्होंने इस बात से इनकार किया कि चीन के साथ लगती सीमा पर कोई घुसपैठ हो रही है. साथ ही यह भी कहा कि हम भी स्थिति का सामना करने के लिए अपनी क्षमता और मैकेनिज्म का विकास कर रहे हैं. इससे हम मजबूत स्थिति में होंगे.

MDLM

पेंटागन की रिपोर्ट में दावा

इससे पहले नवंबर, 2021 में आई एक अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में LAC पर गांव बना लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये गांव अरुणाचल के सुबनसिरि जिले में बसाया गया था. इतना ही नहीं इस गांव में चीन ने सेना की चौकी भी बना रखी है.

इसे भी पढ़ें: पटना में सीएनजी, पीएनजी के दाम में वृद्धि, जाने नए रेट

Related Articles

Back to top button