JharkhandRanchi

18 करोड़ से बने स्लॉटर हाउस के संचालन का जिम्मा अर्श एंड अहलान को, 25 प्रतिशत राशि निगम को देगी कंपनी

विज्ञापन

Ranchi : रांची नगर निगम अंतर्गत कांके इलाके में 18 करोड़ की लागत से बना अत्याधुनिक  स्लॉटर हाउस जल्द खुलेगा.  करीब 20 माह से बंद पड़े स्लॉटर हाउस को चलाने के लिए नई एजेंसी को चयन करने की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

पिछले दिनों निगम ने इसके लिए एक टेंडर निकाला था. जिसमें नई दिल्ली की दो कंपनी अर्श एंड अहलान व जैस्पर इंडिया ने भागीदारी की थी. इसमें अर्श एंड अहलान को काम मिल गयी है. निगम जल्द कंपनी के साथ एग्रीमेंट करेगा. इससे स्लॉटर हाउस का काम दोबारा चालू होगा.

नई कंपनी राजधानी में मीट सप्लाई करने के साथ ही बने 5 मॉडर्न मीट शॉप का भी संचालन करेगी. कंपनी एक दर निर्धारित करेगी. उसी दर पर वह यहां खस्सी व बकरा को काटने का काम करेगी. आम लोग व दुकानदार भी यहां खस्सी को लाकर कटवा सकते हैं. इसके लिए एक निर्धारित शुल्क देना होगा. इस शुल्क का 25 प्रतिशत राशि कंपनी निगम को राजस्व के रूप में देगा.

advt

इसे भी पढ़ें – राज्य में कोरोना संक्रमण के 1508 नये केस, 9 की मौत, कुल आंकड़ा 81417

पूर्व में निकाले टेंडर में शर्त देख कंपनी ने नहीं ली थी रुचि

निगम सूत्रों की मानें तो कंपनी अपने रेफ्रिजेरेटेड वैन से शहर के मांस विक्रेताओं के पास मांस की आपूर्ति करेगी. जिसे दुकानदार ग्राहकों को बेचेंगे. इसके अलावा एजेंसी द्वारा संचालित मॉडर्न मीट शॉप से भी आम लोग मटन ले सकते हैं.

बता दें कि पूर्व में निगम द्वारा निकाले टेंडर मे यह यह शर्त थी कि कंपनी को बाहर कहीं मीट सप्लाई करने की अनुमति नहीं होगी. इस कारण बड़ी कंपनियां स्लॉटर हाउस चलाने के लिए आगे नहीं आयी. नतीजा जो एजेंसी इसका संचालन कर रही थी. घाटे को देखते हुए उसने हाथ खड़े कर दिये.

इसके बाद निगम ने नये सिरे से इसका टेंडर निकाला. इसमें यह शर्त जोड़ी गयी कि जो भी कंपनी इसका संचालन करेगी. वह बाहर भी मीट एक्सपोर्ट कर सकती है. इसके बाद दिल्ली के दो कंपनियों ने इसके संचालन में रुचि दिखाई थी.

adv

इसे भी पढ़ें-  सीएम के हाथों झारखंड को मिलेगी 3 सौगातें: फूलो झानो आशीर्वाद योजना, आशा और पलाश से खुलेगी तरक्की की राह

हाइजीनिक मांस तैयार करने के लिए अत्याधुनिक मशीनें

मालूम हो कि रांची नगर निगम ने स्लॉटर हाउस वेटरिनरी कॉलेज कैंपस कांके में तैयार किया है. इसे बनाने में कुल 18 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं.

यह एक मॉडर्न स्लॉटर हाउस है. इसमें हाइजीनिक मांस तैयार करने के लिए अत्याधुनिक मशीनें लगायी गयी हैं. हालांकि, काम शुरू होने के बाद भी यह अभी बंद पड़ा हुआ है. इसमें स्लॉटर लाइन मशीन, रेंडरिंग प्लांट, ट्रीटमेंट प्लांट लगाये गये हैं. इसकी मदद से आठ घंटे की एक शिफ्ट में एक हजार खस्सी का मीट तैयार किया जा सकता है.

बताया जा रहा है कि यहां हलाल और झटका, दोनों ही तरीके से वध करने की सुविधा है. तैयार मीट की मार्केट में सप्लाई के लिए दो रेफ्रिजरेटेड वैन भी खरीदी गयी हैं.

इसे भी पढ़ें- World Heart Day: कोरोना संक्रमित मरीजों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, देखिये क्या कह रहें एक्सपर्ट

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button