न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अर्जुन मुंडा झारखंड तीरंदाजी संघ के बने अध्यक्ष

2,696

Ranchi: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मुंडा का कद बढ़ता जा रहा है. बीजेपी के घोषणा पत्र समिति में शामिल किये जाने के बाद झारखंड में उन्हें एक और बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है. अर्जुन मुंडा को मंगलवार को झारखंड तीरंदाजी संघ का अध्यक्ष चुन लिया गया.

mi banner add

जमशेदपुर में आयोजित झारखंड तीरंदाजी संघ की बैठक में सर्वसम्मति से अर्जुन मुंडा के नाम पर सहमति बनी. इसके पहले टाटा में कार्यरत सुनील भाष्करण झारखंड तीरंदाज़ी संघ के अध्यक्ष थे. उनके स्थानांतरण के बाद से संघ अध्यक्ष का पद खाली था. अर्जुन मुंडा झारखंड में तीरंदाज़ी को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रहे हैं. उन्होंने इसके लिए खरसावां में तीरंदाज़ी अकादमी की स्थापना भी की है.

झारखंड तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष चुने जाने के बाद कहा कि झारखंड तीरंदाजी संघ से जुड़े सभी लोगों ने मेरे प्रति भरोसा दिखाया. अर्जुन मुंडा ने कहा कि झारखंड ही नहीं बल्कि देश के सभी जनजातीय क्षेत्र के बच्चों में जन्मजात तीरंदाजी के गुण विद्यमान हैं. जनजातीय क्षेत्र के प्रतिभा में निखार लाकर उन्हें मंच देने की आवश्यकता है. तीरंदाजी प्रतिभा को आगे बढ़ायेंगे. श्री मुंडा ने कहा कि यद्दपि तीरंदाजी में झारखंड बेहतर प्रदर्शन करता आ रहा है, लेकिन इस क्षेत्र में और अधिक परिणाम आना बाकी है.

उन्होंने कहा कि झारखंड के सभी जिलों में तीरंदाजी के प्रतिभा को उभारने का कार्य करेंगे. आने वाले दिनों में ओलंपिक खेलों में तीरंदाजी में गोल्ड मेडल मिले. इस पर पूरा जोर रहेगा. श्री मुंडा ने कहा कि आगामी 27 से 29 जनवरी तक खरसावां में राज्य स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा. इसमें राज्य के विभिन्न जिले की टीमें हिस्सा लेंगी.

तीरंदाजी के प्रति अर्जुन मुंडा का गहरा लगाव

अर्जुन मुंडा का तीरंदाजी के प्रति गहरा लगाव है. अर्जुन मुंडा सरायकेला-खरसांवा तीरंदाजी संघ व अकादमी के संस्थापक हैं. उन्होंने 2004 में सरायकेला-खरसावां जिला तीरंदाजी संघ की स्थापना की थी. पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा संघ की अध्यक्ष हैं. फिलहाल तीरंदाजी संघ के प्रशिक्षण शिविर में करीब 50 तीरंदाज प्रशिक्षण ले रहे हैं. श्री मुंडा ने वर्ष 2006 में मुख्यमंत्री रहते दुगनी में तीरंदाजी अकादमी की स्थापना की थी.

डबल ओलंपियन अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज दीपिका कुमारी, राष्ट्रपति पदक विजेता गोरा हो, पलटन हांसदा आदी तीरंदाज अर्जुन मुंडा की खोज है. इसके अलावा उनके प्रशिक्षण अकादमी से अब तक तीन दर्जन अंतरराष्ट्रीय व डेढ़ सौ से अधिक राष्ट्रीय स्तर के तीरंदाज निकले हैं. अभी भी दर्जनों राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. यह अकादमी तीरंदाजी के नर्सरी के रूप में अपनी मजबूत पहचान बना चुकी है.

जिला तीरंदाजी संघ ने दी अर्जुन मुंडा को बधाई

पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को झारखंड तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष बनाये जाने पर सरायकेला-खरसावां जिला तीरंदाजी संघ ने बधाई दी है. संघ की अध्यक्ष मीरा मुंडा, सचिव सुमंत चंद्र मोहंती, उपाध्यक्ष मंगल सिंह सोय, सह सचिव उदय सिंहदेव के अलावा अंतरराष्ट्रीय कोच हरेंद्र सिंह, बीएस राव, हिमांशु मोहंती आदी ने बधाई दी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: