JharkhandRanchi

आगमन और क्रिसमस को लेकर आर्चबिशप ने जारी किया धर्मपत्र

  • आध्यात्मिकता पर आधारित क्रिसमस मनाने की अपील की

Ranchi : क्रिसमस की तैयारी का समय (आगमन) और ख्रीस्त जयंती को लेकर रांची के कैथोलिक विश्वासियों के सर्वोच्च धार्मिक अगुआ आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो और सहायक महाधर्माध्यक्ष थियोडोर मास्करेहंस ने विश्वासियों के नाम धर्मपत्र जारी किया है.
इसमें कहा गया है कि वर्तमान वर्ष चुनौतियों, कठिनाइयों और पीड़ाओं से भरा एक कठिन वर्ष रहा है. कोविड-19 की वजह से आम आदमी के लिए अत्यंत दुख और समस्याओं का समय रहा है. देश की अर्थव्यवस्था संकट में है.

Jharkhand Rai

आर्चबिशप ने कहा कि इस समय हम जिस प्रकार ख्रीस्त जयंती की तैयारी पर अपनी नजर डालते हैं, हमारे मुक्तिदाता और प्रभु यीशु मसीह के जन्म के महोत्सव और उसकी तैयारी का पुण्य आगमन काल, हमें हमारे पुरोहितों, धर्मसंघियों, धर्मबंधुओं और लोकधर्मियों को कुछ समय के लिए चिंतन और आत्मनिरीक्षण के लिए आमंत्रित करता है. कपड़ों में लपेटा और गोशाले में पड़ा बालक वास्तव में इस ख्रीस्त जयंती के लिए एक संकेत है. जिसे कोविड 19 के परिप्रेक्ष्य में मनाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें : ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान से छिन सकती है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मेजबानी

आर्चबिशप ने धर्मपत्र में कहा है कि हमारा कैथोलिक विश्वास दो बुनियादी स्तंभों पर आधारित है. ईश्वर के प्रति प्रेम और पड़ोसी प्रेम. हमें आप सभी पर गर्व है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान आपने अपने उदार हाथों को खोला और इस प्रकार दयनीय परिस्थितियों में अपने घरों को हौट रहे गरीब, भूखे, पीडित और थके हुए प्रवासियों के लिए आप करुणा के दूत बन गये.

Samford

धर्मपत्र में कहा गया है कि हम आपसे अपील कर रहे हैं कि सेवा कार्य से प्रेरित और गहरी आध्यात्मिकता पर आधारित ख्रीस्त जयंती का पर्व मनाये.

आर्चबिशप ने अपील की है कि एक आध्यात्मिक क्रिसमस मनायें. उन्होंने कहा कि क्रिसमस हमारे लिए ईश्वर के प्यार और उनके प्यार के प्रति हमारे प्रत्युत्तर का उत्सव है. हम आपको इस पुण्यकाल में मेल मिलाप और पवित्र यूखिरिस्त के संस्कारों को ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करते हैं. हालांकि इस दौरान सरकार के द्वारा जारी मार्गनिर्देशन का पालन किया जाना चाहिए. इसके अलावा सामुदायिक, पयर्वरण हितैषी और गरीबों के पक्ष में क्रिसमस मनाने की अपील की गयी है.

इसे भी पढ़ें : BJP नेताओं की फोटो दिखाकर बोले JMM नेता, हिंदुत्व की राजनीति करने वाले विधायकों के पांव तक नहीं भीगे

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: