Jobs

28 सितंबर तक करें जूनियर-सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर व हिंदी प्राध्यापक पदों के लिए आवेदन

Ranchi : केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग कई पदों में नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर व हिंदी प्राध्यापक पदों में नियुक्ति के लिए एप्लीकेशन मांगा गया है.

इन पदों में नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऑनलाइन माध्यम से आवेदन 26 सितंबर तक दिये जा सकते हैं. वहीं परीक्षा शुल्क 28 सितंबर तक ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. अगर परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से जमा करना हो तो 30 सितंबर तक ऐसा किया जा सकता है. वहीं पहले चरण की परीक्षा 26 नवंबर को ली जायेगी.

इसे भी पढ़ें- #MediaWatch: 88 हजार आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका व पोषण सखी के आंदोलन की खबर अखबारों से गायब

अधिकतम 30 वर्ष के लोग कर सकते हैं आवेदन

अधिकतम 30 वर्ष की उम्र को कोई भी उम्मीदवार इन पदों में नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकता है. जहां तक शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार ने हिंदी या अंग्रेजी में स्नातकोत्तर किया हो.

यदि अंग्रेजी में पोस्ट ग्रेजुएट किया है तो ग्रेजुएट में हिंदी एक विषय के रूप में पढ़ा हो. वहीं हिंदी से पोस्ट ग्रेजुएट करने वालों का ग्रेजुएशन में अंग्रेजी एक विषय के रूप में हो. इसके अतिरिक्त ट्रांसलेटर का डिप्लोमा कोर्स किया होना भी जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- #Dhullu तेरे कारण: रंगदार ले जाते हैं मजदूरी के पैसे, तंगी के कारण दम तोड़ रहे मजदूर

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन के लिए एसएससी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद मांगे गये आवश्यक सूचनाओं को भरना होगा. जिसके बाद परीक्षा फीस जमा करना होगा. परीक्षा शुल्क 100 रुपये देने होंगे. परीक्षा शुल्क चालान और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से जमा कर सकते हैं.

उम्मीदवारों का चयन दो पेपर की लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा. पहले पेपर की लिखित परीक्षा 26 नवंबर को होगी. वहीं दूसरे पेपर की परीक्षा की तारीख बाद में बतायी जायेगी.

पहले पेपर की परीक्षा में जेनरल अंग्रेजी और जेनरल हिंदी से 100-100 अंक के सवाल पूछे जायेंगे. परीक्षा दो घंटे की होगी. वहीं पेपर में दो डिस्क्रीप्टिव होंगे. जिसमें 200 अंक के ट्रांसलेशन और एस्से राइटिंग पूछे जायेंगे. परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी रहेगी.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close