Jobs

इंडियन एयरफोर्स में एयरमैन बनने के लिए 20 जनवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन

विज्ञापन

NW Desk : भारतीय वायु सेना ने अपने ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई कैटेगरी के तहत एयरमैन पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

दोनों ही ग्रुप के लिए सिर्फ अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा की संभावित तिथि 19 से 23 मार्च 2020 है.

इसे भी पढ़ें –  #EconomySlowdown: खुदरा मुद्रास्फीति ने दिसंबर में लांघी लक्ष्मण रेखा, 7.35 % के साथ 5 साल के उच्चतम स्तर पर

ग्रुप एक्स (टेक्निकल) ट्रेड

योग्यता

– 50 फीसदी अंकों के साथ मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों से 12वीं की परीक्षा पास की हो. वहीं इंग्लिश विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो. या

– न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ मेकेनिकल या इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ आईटी में तीन वर्षीय अवधि का इंजीनियरिंग डिप्लोमा हो. डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी एक विषय के रूप में हो जिसमें 50 फीसदी अंक मिले हों.

ग्रुप वाई (नॉन-टेक्निकल) ट्रेड

योग्यता

– न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय से बारहवीं की परीक्षा पास की हो. 12वीं में अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो.

ग्रुप वाई (नॉन-टेक्निकल) मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड

योग्यता

– न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषयों के साथ बारहवीं की परीक्षा पास की हो. 12वीं में अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो.

ग्रुप एक्स और वाई (टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल दोनों के लिए)

– न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों से 12वीं की परीक्षा पास की हो. 12वीं में इंग्लिश विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो.

इसे भी पढ़ें –  नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रांची देश की दूसरी सबसे महंगी यूनिवर्सिटी, सिर्फ सीट में आरक्षण फीस में नहीं 

 

आयु सीमा

– अभ्यर्थी का जन्म 17 जनवरी 2020 और 30 दिसंबर 2003 के बीच में होना चाहिए.

– अगर अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया पास कर लेता है, तो नामांकन की तारीख को अधिकतम आयु 21 साल होनी चाहिए.

 

न्यूनतम शारीरिक मानदंड

– कद : 152.5 सेमी

– सीना: सामान्य. फुलाने पर सीने की माप मूल आकार से पांच सेमी. बढ़ना चाहिए.

– वजन: कद और आयु के सही अनुपात में

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा. इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी. दो स्तर की परीक्षा पास करने के बाद अडेप्टेबिलिटी टेस्ट-1 और 2 देना होगा.

इसके बाद योग्य अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जायेगा. लिखित परीक्षा के आयोजन से पहले वेरिफिकेशन के लिए अभ्यर्थी को अपने सभी प्रमाण पत्रों का ऑरिजिनल दिखानी पड़ेगी.

परीक्षा का स्वरूप (ग्रुप के अनुसार)

ग्रुप एक्स (टेक्निकल) ट्रेड के लिए: इसमें इंग्लिश, फिजिक्स और मैथ्स विषयों से सवाल पूछे जायेंगे. सवाल 12 वीं स्तर के होंगे. परीक्षा के लिए 60 मिनट का समय दिया जायेगा.

ग्रुप वाई (नॉन-टेक्निकल) ट्रेड के लिए: इसमें इंग्लिश और रीजनिंग एंड जनरल अवेयरनेस (आरएजीए) से जुड़े सवाल होंगे. इंग्लिश के प्रश्न 12 वीं स्तर के होंगे. परीक्षा के लिए 45 मिनट का समय दिया जायेगा.

– ग्रुप एक्स एंड वाई ट्रेड के लिए: इन दोनों ग्रुप के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जायेगी. परीक्षा में चार विषयों (इंग्लिश, फिजिक्स, मैथ्स और रीजनिंग एंड जनरल अवेयरनेस) से सवाल पूछे जायेंगे. इंग्लिश, फिजिक्स, मैथ्स के सवाल 12वीं स्तर के होंगे. इस परीक्षा के लिए 85 मिनट का समय मिलेगा.

परीक्षा सेंटर

अंबाला, नई दिल्ली, कानपुर, बैरकपुर (कोलकाता), जोधपुर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, भुवनेश्वर, बिहटा (पटना), गुवाहाटी, सिकंदराबाद, कोच्चि और भोपाल.

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन के लिए 250 रुपये देने होंगे. इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. इसके अलावा एक्सिस बैंक की किसी भी शाखा में बैंक चालान के माध्यम से शुल्क चुकाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें – धनबादः बस्ती से 30 मीटर दूर डंप हो रहा ओबी, लोगों ने आउटसोर्सिंग कंपनी के खिलाफ DC को दिया आवेदन

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close