Education & CareerLead NewsNationalNEWS

आज से करें भारतीय नौसेना में नाविक बनने के लिए आवेदन, 5 मई है अंतिम तिथि

Ranchi :  भारतीय नौसेना देश के नवयुवकों को बेहतरीन अवसर दे रहा है. इसी के तहत नौसेना में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं से एप्लीकेशन मंगवा रहा है. यह एप्लीकेशन नाविक पद पर नियुक्ति के लिए है. यह नियुक्ति आर्टिफिशर अपरेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स (एसएसआर) के तहत की जायेगी. नौसेना की ओर से नाविक के 2500 पदों के लिए आज (26 अप्रैल) से आवेदन आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है.

 

इच्छुक और योग्यताधारी उम्मीदवार भारतीय नौसेना की वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. अंतिम तिथि 5 मई है. आर्टिफिशर अपरेंटिस के 500 और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स के 2000 पदों पर भर्ती होनी है.

 

क्या है योग्यता

आर्टिफिशर अपरेंटिस के लिए अभ्यर्थी को 12वीं मैथ्स, फिजिक्स व इनमें से कोई एक विषय में- (केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस) में 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. इसी तरह सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स के लिए 12 वीं मैथ्स, फिजिक्स और इनमें से कोई एक विषय में- (केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस) उत्तीर्ण होना चाहिए. इसमें अंक प्रतिशत की बाध्यता नहीं है. दोनों पदों के लिए अभ्यर्थी का जन्म 1 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए. आवेदन के लिए सामान्य व ओबीसी को 125 रुपये लगेंगे. एससी तथा एसटी के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ऐसे होगा चयन

आवदेन के बाद इंडियन नेवी द्वारा 12वीं के रिजल्ट के आाधार पर अभ्यर्थियों को शार्टलिस्ट किया जायेगा. अलग-अलग राज्यों के लिए कटआफ अलग-अलग हो सकता है. क्योंकि वैकेंसी राज्यवार है. इसके बाद लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल के लिए बुलाया जायेगा. लिखित टेस्ट के समय कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट के साथ पहुंचना होगा. लिखित परीक्षा एक घंटे की होगी. इसमें अंग्रेजी, साइंस, मैथ व जीके से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक-एक अंक निर्धारित होंगे. निगेटिव मार्किंग 0.25 होगा.

Related Articles

Back to top button