JamshedpurJharkhand

Skill Development: कौशल विकास के कई पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए करें आवेदन, ये रही पूरी जानकारी

Jamshedpur : पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन ने कल्याण गुरुकुल एवं कौशल कॉलेज में नामांकन के लि‍ए जिले के योग्य विद्यार्थियों से आवेदन करने की अपील की है. अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग झारखंड सरकार एवं पैनआईआईटी एलुमिनी रीच फाॅर इंडिया फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से प्रेझा फाउंडेशन को एक विशेष परियोजना के रूप में गठित किया गया. इसका मूल उददेश्य युवाओं का कौशल विकास करते हुए उन्हें रोजगार से जोड़ना है.

वर्तमान में प्रेझा फाउंडेशन द्वारा कुल 27 कल्याण गुरुकुल, आठ नर्सिंग कॉलेज, एक आईटीआई कॉलेज मैन्युफैक्चरिंग एवं कोम्मी शेफ में संचालित किया जा रहा है. इस कड़ी में अगले सत्र के लिए कल्याण गुरुकुल एवं कौशल कॉलेज में नामांकन हेतु आवेदन लेने की प्रक्रिया जारी है. इसमें मैन्युफैक्चरिंग कल्याण गुरुकुल धानचटानी पूर्वी सिंहभूम में 10वीं पास पुरुष के दो महीने के कोर्स के लिए 100 सीट, सिविल कन्स्ट्रक्शन कल्याण गुरुकुल सिनी सरायकेला में पांचवीं पास पुरुष के लिए दो महीने के कोर्स के लिए 100 सीट, सिलाई मशीन ऑपरेटर कल्याण गुरुकुल चाईबासा पांचीं पास महिला के लिए दो महीने के कोर्स के लिए 100 सीट, कोम्मी शेफ पाक कला आईर्टीआइ कौशल कॉलेज राँची में 10वीं पास महिला के एक साल के कोर्स के लिए 90 सीट, मैन्युफैक्चरिंग आईटीआई कौशल कॉलेज राँची में 10वीं पास महिला के एक साल के कोर्स के लिए 90 सीटों पर नामांकन होना है. आवेदक की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष होनी चाहिए. कल्याण आनलाइन पंजीकरण की व्‍यवस्‍था
गुरुकुल धानचटानी के प्रिंसिपल एमपी शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी की स्थिति के कारण ऑनलाइन फॉर्म पंजीकरण की व्यवस्था की गयी है, जिसमें इच्छुक उम्मीदवार  https://app.prejha.org पर लॉगइन कर अपनी जानकारी दर्ज कर सकते हैं. प्रेझा फाउंडेशन द्वारा ज्यादा से ज्यादा युवक एवं युवतियों को मोबीलाइज करते हुए नामांकित करने का प्रयास हर स्तर पर किया जा रहा है. नामांकन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए एमपी शर्मा मोबाइल नंबर 8839397780 एवं नीरज कुमार मोबाइल नंबर 6204753040 पर संपर्क किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-जमशेदपुर: पटमदा थाना इलाके के दुआरीडीह गांव में जमीन विवाद में पुत्र ने पिता की कर दी हत्या

Related Articles

Back to top button