न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

8 जुलाई तक सीडीएस के 517 पदों में नियुक्ति के लिए करें आवेदन

64

NW Desk : कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस की द्वितीय परीक्षा में शामिल होने के लिए यूपीएससी की ओर से आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक व योग्यताधारी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जुलाई 2019 है.

कहां कितनी सीट

इंडियन मिलिट्री एकेडमी : 100

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इंडियन नेवल एकेडमी : 45

एयरफोर्स एकेडमी : 32

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी : 225

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (महिला) : 115

विभिन्न मिलिट्री एकेडमी में प्रवेश के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गयी है. इंडियन मिलिट्री एकेडमी व ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में प्रवेश के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना जरूरी है. वहीं इंडियन नेवल एकेडमी में प्रवेश के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक होना जरूरी है. एयरफोर्स एकेडमी में प्रवेश के लिए 12 वीं में फिजिक्स व मैथ्स होने के साथ मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में स्नातक होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – JOBS: UPSSC जूनियर अस्सिटेंट के 1186 पदों के लिए करें आवेदन

आयु सीमा की योग्यता

इंडियन मिलिट्री एकेडमी में प्रवेश के लिए उम्मीदवार का अविवाहित होना आवश्यक है. साथ आवेदक का जन्म 2 जुलाई 1996 से पहले और 1 जुलाई 2001 के बाद नहीं होनी चाहिए. इंडियन नेवल एकेडमी में प्रवेश करने वाले आवेदक का जन्म 2 जुलाई 1996 से पहले तथा 1 जुलाई 2001 के बाद नहीं होना चाहिए. एयरफोर्स के लिए 2 जुलाई 1994 से पहले और 1 जुलाई 2001 के बाद नहीं होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन, शारीरिक परीक्षण, मेडिकल जांच और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा. लिखित परीक्षा में 200-200  अंकों की होगी. जिसमें सवाल अंग्रेजी, न्यूमेरिकल मैथ्स व जनरल नॉलेज से पूछा जायेगा.

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में शामिल होने के लिए केवल अंग्रेजी व जीके की परीक्षा देनी होगी. आवेदन शुल्क के तौर पर सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपये देने होंगे. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी.

इसे भी पढ़ें – रांची : निजी स्कूलों ने RTE के तहत एडमिशन में बरती कोताही, 938 सीट में 150 का आंकड़ा भी पार नहीं

 

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like