Ranchi

Central Information Commission में चीफ इंफॉरमेशन कमिश्नर और 6 सूचना आयुक्तों के लिये मांगे गये आवेदन

31 जुलाई है आवेदन की आखिरी तारीख 

Ranchi: केंद्रीय सूचना आयोग, नई दिल्ली में चीफ इंफॉर्मेशन कमिश्नर और इंफॉर्मेशन कमिश्नर के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु हुई है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से इसके लिये विज्ञापन जारी किया गया है. इसके मुताबिक चीफ इंफॉर्मेशन कमिश्नर के एक पद पर नियुक्ति की जानी है. जबकि इंफॉर्मेशन कमिश्नर के लिये 6 पोस्ट तय किये गये हैं. कोई भी भारतीय नागरिक विज्ञापन की शर्तों के अनुरुप आवेदन कर सकता है. आवेदकों को 31 जुलाई से पहले अपना आवेदन भेजना होगा.

इसे भी पढ़ेंःसीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, 1059080 स्टूडेंट्स को मिली कामयाबी, पहले नंबर पर त्रिवेंद्रम जोन

आवेदन के लिये क्या-क्या है शर्त

चीफ इंफॉर्मेशन कमिश्नर और इंफॉर्मेशन कमिश्नर के पदों के लिये कैंडिडेट की उम्र 65 साल से कम होनी चाहिये. लॉ, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, सोशल सर्विस, मैनेजमेंट, जर्नलिज्म, मास एंड मीडिया, एडमिनिस्ट्रेशन और गवर्नेंस जैसे किसी भी फिल्ड में उसके पास एक्सपीरियेंस होना चाहिये.

सांसद, विधायक जैसे किसी पद पर उसका होना इस पद के लिये मान्य नहीं होगा. किसी राजनीतिक दल से जुड़ा होना या किसी पॉलिटिकल पार्टी में किसी पोस्ट पर होना भी वैध नहीं होगा. अगर कैंडिडेट किसी सरकारी (केंद्र-राज्य) पद पर है तो उसे आवेदन करने से पहले अपने विभाग से प्रॉपर चैनल के जरिये आवेदन करना होगा.

इसे भी पढ़ेंःदुमकाः मछली व्यवसायी से 20 लाख की लूट केस में चार अपराधी गिरफ्तार, 10.50 लाख रुपये बरामद

निर्धारित फॉर्मेट में ही आवेदन

कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय द्वारा जारी फॉर्मेट में ही आवेदन करना है. इसमें कैंडिडेट को अपना विवरण भरना होगा. एकेडमिक क्वालिफिकेशन के साथ-साथ उसे बताना होगा कि उसका तजुर्बा किस पेशे में और कहां-कहां रहा है. विज्ञापन के अनुसार, कैंडिडेट को लॉ, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, सोशल सर्विस, मैनेजमेंट, जर्नलिज्म और अन्य पेशे में अपनी योग्यता को इसमें दिखाना होगा.

किस पते पर करना है आवेदन

कैंडिडेट अपने आवेदन पोस्ट से इस पते पर भेजेंगे- Under Secretary (IR ||), Room no-215, A/11, Dept Of Personnel and training, North block, New Delhi. जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहें, वे इस पर अपना आवेदन मेल कर सकते हैं-usrti-dopt@nic.in. विस्तृत जानकारी के लिये www.persmin.nic.in को देखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंःचाईबासा: नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ायी सड़क, पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए रखी IED

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: