न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एपेक्स कंक्रीटो ने मूक-बधिर बच्चों को कराया भोजन, बांटी शिक्षण सामग्री

3,919

Ranchi: एपेक्स कंक्रीटो इंफ्रा प्रा. लिमिटेड के सदस्यों द्वारा गुरुवार को निवारणपुर स्थित क्षितिज डीफ एंड डम स्कूल के बच्चों के बीच शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया. कंपनी के डायरेक्टर विपिन सिंह ने स्वयं अपने हाथों से मूक-बधिर बच्चों के बीच कॉपी-किताब एवं अन्य पाठ्य सामग्री का वितरण किया. इसके अलावा बच्चों को भोजन भी कराया गया. मौके पर विपिन सिंह ने कहा कि बच्चों की सेवा में परम सुख की अनुभूति होती है. बच्चों को प्यार और स्नेह की जरूरत होती है, हर व्यक्ति को इसका अहसास अवश्य करना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोगों से सुनता हूं या मीडिया के माध्यम से यह पता चलता है कि मूक-बधिर विद्यालय में कई प्रकार की असुविधाएं हैं, बच्चों को उनका अधिकार नहीं मिल पा रहा है. इस पर हमलोगों ने निर्णय लिया कि विद्यालय में जाकर बच्चों के साथ कुछ वक्त बितायेंगे और उनके बीच उनकी जरूरत की चीजों का भी वितरण करेंगे. विपिन सिंह ने बताया कि भविष्य में भी इस विद्यालय और यहां के बच्चों को बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जायेगा.

1938 से संचालित हो रहा है विद्यालय

विद्यालय के प्राचार्य अनिल कुमार लाल ने बताया कि यह विद्यालय साल 1938 से संचालित हो रहा है. यहां पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई होती है. इस स्कूल में 114 बच्चे-बच्चियां अध्ययनरत हैं. इन्हें पढ़ाने के लिए स्कूल में पांच शिक्षक हैं. स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के विषय में उन्होंने कहा कि शारीरिक रूप से बच्चे देखने में अक्षम नहीं हैं. लेकिन, दिव्यंगता के रूप में देखा जाये, तो यह बहुत ही गंभीर समस्या है. बचपन से ही इन्हें देखने, सुनने और बोलने में परेशानी होती है. इन्हें इशारों और चिह्नों के आधार पर पढ़ाया और समझाया जाता है.

एपेक्स कंक्रीटो द्वारा की गयी पहल की सराहना करते हुए उन्होंने कंपनी के डायरेक्टर के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि भविष्य में भी ऐसा ही सहयोग हमें प्राप्त होता रहेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: