न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वजन बढ़ाने में गेंहू-चावल के अलावा इसका भी है महत्वपूर्ण योगदान, करें सेवन

गर्मी के दिनों में संतुलित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

27

NW Desk : अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन ढेर सारा खाना खाने के बावजूद अंडरवेट हैं, तो हमारी सलाह सिर्फ आपके लिए है. वजन बढ़ाने के लिए भोजन के साथ-साथ बाजरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हम दावे के साथ कह सकते हैं कि आपके शरीर को सही पोषक तत्व मिलेगा. आपका वजन भी बढ़ना शुरू हो जाएगा. पुराने जमाने में लोग गेंहू, चावल के साथ-साथ बाजरा भी खूब खाते थे. जिसके कारण सब का शरीर तंदरुस्त रहता था. वर्तमान में सही भोजन न मिल पाने के कारण अंडरवेट एक गंभीर समस्या बन गई है. ऐसे बाजरा काफी गर्म होता है जिसके कारण गर्मियों में इसका ज्यादा इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है. गर्मी के दिनों में संतुलित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : Diwali Special : YouTube पर 5 लाख बार देखा गया छोटा भीम का वीडियो 

सुपरफूड होता है बाजरा

बाजरे में इतने पोषक तत्व मौजूद हैं की अगर आप उन सब को गिनने बैठें तो आप दंग ही रह जाएंगे. बाजरे के अंदर शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी और एंटीआक्सीडेंट बाजरे के अंदर होते हैं.

इसे भी पढ़ें : फिल्म Zero का ट्रेलर लांच, बौने शाहरुख खान के साथ इश्क फरमाती दिव्यांग अनुष्का

बाजरे की ये डिश बढ़ाएगी वजन

अगर आप वज़न बढ़ाना की सोच रहे हैं तो बाजरे से बनी इस डिश को अपने खाने में जरूर शामिल करें. बाजरे की एक रोटी, आधा कटोरी देसी घी और सिर्फ चीनी चाहिए इस डिश को बनाने के लिए. बाजरे की रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. उसे घी और में मैश लें. फिर इसका लड्डू बनाकर पर दिन दूध के साथ सेवन करें. जल्द ही इससे वजन बढ़ने वाला सुपरफूड मिलने लगेगा.

इसे भी पढ़ें : 31वें राष्ट्रीय खेलकूद समारोह : गृहमंत्री बोले भारत खेल महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर

बाजरे की रोटी का करे सेवन

बाजरे की रोटी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और आसानी से पच जाने वाली होती है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जरुर प्रयास करें. डिनर या लंच में बाजरे की रोटी को शामिल कीजिए. बाजरे की रोटी हड्डियों को मज़बूती देने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ें : #Me Too: एम जे अकबर की सफाई का पल्लवी ने किया खंडन, कहा- सहमति नहीं खौफ में बने रिश्ते

कई स्वास्थ लाभ है बाजरे के

बाजरे की एक खास बात यह भी है कि ये आसानी से पच जाता है. यह आपके मष्तिष्क को भी स्वस्थ्य रखता है. यह आपको हार्ट अटैक और सिरदर्द से दूर रहने में भी मदद करता है. बाजरे के अंदर मौजूद विटामिन बी 3 शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है. बाजरे के सेवन से मधुमेह का खतरा भी कम हो जाता है. बाजरे में जो फाइबर है उससे भी कैंसर का खतरा भी कम होता है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: