National

सिख विरोधी दंगा: सज्जन कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगा जवाब

New Delhi: देश की सर्वोच्च अदालत ने कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार की 1984 के सिख विरोधी दंगा मामले में खुद को दोषी ठहराए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर सीबीआई को सोमवार को नोटिस जारी किया है. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति अशोक भूषण एवं न्यायमूर्ति अशोक कौल की पीठ ने कुमार की जमानत याचिका पर भी नोटिस जारी किया.

ज्ञात हो कि दिल्ली हाईकोर्ट ने 17 दिसंबर को सिख विरोधी दंगे में सज्जन कुमार को दोषी ठहराते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी. हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सज्जन कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. जिसपर सुनवाई हुई, मामले की अगली सुनवाई छह हफ्ते बाद होगी.

31 दिसंबर को किया था सरेंडर

उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय के फैसले के अनुरूप 73 वर्षीय कुमार ने 31 दिसंबर, 2018 को एक निचली अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण किया था. कुमार को दिल्ली छावनी के राज नगर पार्ट-1 इलाके में एक-दो नवंबर, 1984 को पांच सिखों की हत्या करने तथा एक गुरुद्वारा जलाए जाने के मामले में दोषी ठहराया गया एवं सजा सुनाई गई. ये दंगे 31 अक्टूबर, 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दिए जाने के बाद भड़के थे.

इसे भी पढ़ेंः 26/11 मुंबई हमले के आरोपी तहव्वुर राणा को जल्द लाया जा सकता है भारत, प्रत्यर्पण की कोशिशें तेज

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: