Lead NewsNationalTOP SLIDER

पद्म पुरस्कारों की घोषणा : जनरल बिपिन रावत को पद्म विभूषण, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण और नीरज चोपड़ा को पद्मश्री

New Delhi : केंद्र सरकार ने 25 जनवरी को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की. भारत को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक दिलाने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पद्मश्री से सम्मानित किया जायेगा. मंगलवार को ही नीरज को परम विशिष्ट सेवा मेडल देने की घोषणा हुई थी. वहीं, टोक्यो पैरालंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले देवेंद्र झांझरिया को पद्म भूषण के लिए चुना गया है.

Advt

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा गया है. जनरल रावत, उनकी पत्नी और वायुसेना के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की हाल ही में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.

इसे भी पढ़ें:गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संबोधन, कहा- कोरोना के खिलाफ असाधारण दृढ़-संकल्प पर गर्व

बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. देश में कोरोना का स्वदेशी टीका विकसित करने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक के मालिक को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से जुड़े साइरस पूनावाला और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नदेला को भी पद्म भूषण से नवाजा गया है.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और पिछड़ा वर्ग के बड़े नेता कल्याण सिंह को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. इस साल चार पद्म विभूषण पुरस्कारों की घोषणा की गई है, जिनमें तीन शख्सियतों को मरणोपरांत ये सम्मान दिया गया है.

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह के अलावा राधेश्याम खेमका को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है.

इसे भी पढ़ें:भाजपा ने एक बार फिर की जेपीएससी चेयरमैन को बर्खास्त करने की मांग

Advt

Related Articles

Back to top button