न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीरिया से अमेरिकी सेना हटाये जाने से नाराज रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने इस्तीफा दिया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे अपने पत्र में मैटिस ने कहा है कि क्योंकि आपको अपने विचारों से मेल खाने वाले किसी व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखने का अधिकार है.  इसलिए मुझे यह पद छोड़ देना चाहिए.  

1,185

Washington : सीरिया से अमेरिकी सेना हटाये जाने से नाराज रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया.  खबरों के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे अपने पत्र में मैटिस ने कहा है कि क्योंकि आपको (ट्रम्प) अपने विचारों से मेल खाने वाले किसी व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखने का अधिकार है.  इसलिए मुझे यह पद छोड़ देना चाहिए.  जानकारी के अनुसार मैटिस फरवरी 2019 तक पद से हट जायेंगे. पेंटागन की ओर से उनका पत्र जारी होने से ठीक पहले ट्रम्प ने कहा कि मैटिस सम्मान के साथ फरवरी के अंत तक रिटायर हो जायेंगे. मैटिस के इस्तीफे की खबर पर रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि उन्हें राष्ट्रपति और देश की सेवा के लिए गर्व होना चाहिए;  वे कट्टरवादी इस्लाम के खिलाफ लंबे समय से लड़ाई में शामिल थे. बता देंकि  मैटिस सीरिया से सेना रखने के पक्ष में थे. लेकिन ट्रम्प प्रशासन ने एक दिन पूर्व आईएस पर अपनी जीत का ऐलान करते हुए आतंक प्रभावित देश से सेना निकालने का ऐलान कर दिया.

सूत्रों के अनुसार  रक्षा मंत्री मैटिस ट्रम्प के इस फैसले से काफी नाराज हुए. इसीलिए इस्तीफा दे दिया. जानकारी के अनुसार सीरिया में आईएस के घटते प्रभाव के बीच वर्तमान में वहां दो हजार अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं.  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प लंबे समय से सैनिकों को वहां से वापस बुलाने की बात कह रहे थे. इस मामले में अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस की राय अलग थी. सूत्रों के अनुसार वे सीरिया में लंबे समय तक सेना की तैनाती के पक्षधर थे.

सीरिया से सेना हटाना जाना कूटनीतिक बेवकूफी  : मैटिस

मैटिस सीरिया से सेना हटाये जाने की चर्चा को कूटनीतिक बेवकूफी बता चुके हैं.  मैटिस और ट्रम्प के बीच इसी साल ईरान परमाणु समझौते को लेकर भी विवाद उभरे थे;  ट्रम्प ने मई में ईरान के साथ डील से हाथ खींच लिये थे, जबकि मैटिस ने समझौते की कुछ शर्तों का बचाव किया था;  इसके अलावा ट्रम्प ने हाल ही में अंतरिक्ष में अमेरिकी सेना की अलग टुकड़ी स्पेस फोर्स बनाने का ऐलान किया था;  जबकि मैटिस ने इसका भी विरोध किया था. हालंकि ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा, जिम के कार्यकाल के दौरान जबरदस्त तरक्की हुई, खासकर लड़ाई से जुड़े नये हथियारों की खरीद में;  मेरे लिए नए सहयोगी बनाने और दूसरे देशों को उनका सैन्य दायित्व समझाने में भी मैटिस मददगार रहे. कहा कि  जल्द ही देश का नया रक्षा मंत्री चुन लिया जायेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: