NEWS

रांची के सभी सीएचसी केंद्रों को दिया जा रहा एएनसी किट, गर्भवती और नवजात की हो सकेगी बेहतर जांच

विज्ञापन

Ranchi : रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने सोमवार को सीएचसी नामकुम का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत एएनएम के बीच डिजिटल एएनसी किट का वितरण किया. साथ ही डिजिटल एएनसी किट के संबंध में जारी ट्रेनिंग का भी जायजा लिया. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीएसआर मद के सहयोग से रांची जिला के सभी सीएचसी केन्द्रों पर एएनएम के बीच डिजिटल एएनसी किट का वितरण किया जा रहा है. इसके तहत सभी केन्द्रों पर एएनएम को किट के इस्तेमाल सम्बंधी ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

इसे भी पढ़ें – राज्य विद्युत नियामक आयोग का निर्णय: राज्य में लागू नहीं होगा वन स्टेट वन टैरिफ

गर्भवती महिलाओं एवं नवजात के स्वास्थ्य जांच के लिए एएनसी किट का वितरण

डीसी ने नामकुम सीएचसी में चल रही ट्रेनिंग का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने एएनएम के बीच किट का वितरण भी किया. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आमजनों को हर तरह की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात के स्वास्थ्य जांच के लिए एएनसी किट का वितरण किया जा रहा है. ताकि, सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों की भी समय-समय पर एएनसी जांच हो सके.

advt

क्या है किट में

सभी एएनएम को एक बैग में किट दिया जा रहा है

  • एडल्ट वेइंग मशीन
  • इन्फैंट वेइंग मशीन
  • डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर
  • डिजिटल बीपी मॉनिटर
  • फटल डॉप्लर

कई प्रकार के उपकरण

इसके अतिरिक्त किट में गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबीन की जांच के लिए डिजिटल हीमोग्लोबिनोमीटर दिया गया है, जिससे कि एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं की जांच समय रहते पूरी कर ली जाये और उनके खान-पान में जरूरी सुधार किया जा सके साथ ही, ब्लड प्रेशर मापने के लिए डिजिटल बीपी मॉनिटर दिया गया है. इन सबके अलावे किट में एक फटल डॉप्लर दिया गया है जिसके जरिए पेट में पल रहे बच्चे की धड़कन डिजिटल माध्यम से जांच की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें – झारखंड में नक्सली संगठनों में पड़ी दरार, बढ़े आपसी टकराव के आसार

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button