JharkhandLead NewsRanchi

राशनकार्ड में फर्जी तरीके से नाम जुड़वा कर राशन उठाव करनेवाले 20 लोगों से होगी राशि की वसूली, भेजा गया नोटिस

Ranchi : राशन कार्ड में फर्जी तरीके से सदस्यों का नाम जोड़ कर राशन उठाव करनेवाले 20 लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी. जिला अनुभाजन पदाधिकारी अल्बर्ट विलूंग ने नोटिस जारी कर सात दिनों के अंदर चालान के माध्यम से राशि जमा करने का आदेश दिया है. राशि जमा नहीं करनेवालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी. 20 लोगों से 14,63,306.00 रु की राशि वसूल की जायेगी. ये सभी लोग जनवितरण प्रणाली दुकानदार अनुज्ञप्ति संख्या 14/90 वार्ड संख्या-10 के हैं.

इसे भी पढ़ें:2 सालों तक कोरोना की आड़ में दामन बचाती रही निकम्मी सरकार, हो रही केवल तुष्टिकरण की राजनीतिः सीपी सिंह

लिखित बयान में राशन कार्डधारियों ने स्वीकार नहीं किया

जब उक्त राशन कार्डधारियों में से एक-एक ने कार्यालय में उपस्थित होकर लिखित बयान दिया कि उनके राशन कार्ड पर वास्तविक सदस्यों के आधार पर ही खाद्यान्न की आपूर्ति की गयी है, शेष विक्रेता द्वारा नहीं दी गयी है. साथ ही लाभुकों द्वारा यह भी लिखित बयान दिया गया कि PMGKAY के लिए आवंटित राशन सामग्री नहीं दी जाती है.

लेकिन जांच में यह पाया गया कि कई वर्षों से सरकार द्वारा NFSA/PMGKAY के लिए आवंटित राशन सामग्री का उठाव किया जा रहा है.

जो झारखंड लक्षित जनवितरण प्रणाली आदेश 2017 की धारा 07 के विरुद्ध है तथा प्राप्त किये गये खाद्यान्न की राशि वसूलने एवं प्राथमिकी दर्ज करने का प्रावधान के तहत आता है.

इसे भी पढ़ें:रांची : वाहन चलाने वाले और पीछे बैठने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य, आज से जांच अभियान शुरू

क्या है मामला

उक्त जनवितरण प्रणाली दुकान में विभिन्न राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों की वास्तविक संख्या ज्ञात होने के बावजूद फर्जी तरीके से यूनिट जोड़वा कर कई वर्षों तक अवैध तरीके से सरकारी राशन सामग्री का ऑनलाइन उठाव निर्बाध रूप करते रहे.

इसे भी पढ़ें:झारखंड प्रोजेक्ट भवन : अवर सचिव स्तर से नीचे 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे अधिकारी व कर्मी

Related Articles

Back to top button