न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमिताभ बच्चन ने चुकाया यूपी के 1398 किसानों का कर्ज

बैंक को किया 4.05 करोड़ का पेमेंट

46

Mumbai: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चनरियल लाइफ हीरो कहलाने वाला काम किया है. बिग बी ने यूपी के 1398 किसानों का कर्ज का चुकाया है. इसके लिए उन्‍होंने बैंक को 4.05 करोड़ रुपये का पेमेंट किया है. इस बारे में अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर अपने दिल की बात लिखी है और कहा है कि ‘‘किसान लगातार संकट से जूझ रहे हैं, इसलिए उनके कुछ बोझ को कम करने की इच्छा थी।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘सबसे पहले महाराष्ट्र में 350 से अधिक किसानों के कर्ज का भुगतान किया गया. यह इच्छा पूरी होने पर आंतरिक शांति मिलती है.’’ बच्चन ने 70 चुनिंदा किसानों का व्यक्तिगत रूप से मुंबई आने का इंतजाम भी किया ताकि वे लेनदेन संबंधी अपने बैंक के दस्तावेज प्राप्त कर सकें.

किसानों का लोन चुनाने के लिए बिग बी ने किया ओटीएस

अमिताभ बच्चन ने किसानों के का लोन चुकाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ (ओटीएस) वन टाइम सेटलमेंट किया है. वह 26 नवंबर को किसानों से मुलाकात कर खुद उन्हें बैंक के पत्र सौंपेंगे. उन्‍होंने इसके लिए 70 किसानों के लिए ट्रेन का एक पूरा डिब्बा बुक किया है.

कौन बनेगा करोड़पति शो में अपील

बता दें कि पिछले दिनों कौन बनेगा करोड़पति के एक शो के दौरान महाराष्ट्र के हिंगोली से आए एक किसान अनंत कुमार की दास्तां सुनकर अमिताभ बच्चन बहुत दुखी हुए थे. उन्होंने शो के दौरान ही पूरे देश से किसानों की मदद करने की अपील की थी.

चुकाया महाराष्ट्र के किसानों का कर्ज

इससे पहले अगस्त महीने में उन्होंने महाराष्ट्र के कुछ किसानों की कर्ज चुकाया था. महानायक ने कहा कि उन्होंने यह सुनकर बहुत दुख होता है कि ऐसे किसान जिन्होंने बैंकों से 15 और 20 हजार का लोन ले रखा हो वो आत्महत्या कर रहे हैं. ऐस में उन्होंने 200 किसानों को चिन्हित किया और 1.25 करोड़ रुपये की राशि से इनका कर्ज चुका दिया.

शहीदों के परिवरों की मदद

अमिताभ बच्चन ने शहीदों के परिवारों की भी आर्थिक मदद की है. उन्होंने सरकारी एजेंसियों के माध्यम से 44 परिवारों को चुना था, जिनके सदस्यों ने देश की रक्षा की खातिर खुद को बलिदान कर दिया. उन्होंने इन परिवारों को भी आर्थिक संकट से उभारा है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: