BokaroCorona_UpdatesJharkhand

#Lockdown के बीच बोकारो के नामी डॉक्टरों ने शुरू की टेली-कंसल्टेंसी, फोन पर मुफ्त में ले सकते हैं सलाह

Divy khare

Bokaro: ऐसे समय में जब कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं COVID-19 को देखते हुए निलंबित हैं और चिकित्सकों ने चैंबरों में बैठना बंद कर दिया है, शहर के कुछ प्रमुख चिकित्सक फ्री में टेली-कंसलटेंसी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं.

ऐसे बड़े-बड़े सर्जन, कार्डियोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिक्स, गायनोकोलॉजिस्ट और अन्य डॉक्टर जिनसे दिखाने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती थी, आज लोगों के लिए फोन पर उपलब्ध हैं. इस नेक कदम के लिए इन डॉक्टर्स को लोगों की काफी प्रशंसा मिल रही है.

बोकारो जनरल हॉस्पिटल (बीजीएच) के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ सतीश कुमार फेसबुक में घोषणा करने वाले शहर के पहले ऐसे डॉक्टर हैं.

उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि उन्होंने निवासियों के लिए टेली-कंसल्टेंसी शुरू की है. उनके पोस्ट को घंटे भर के अंदर सौ से अधिक लाइक्स मिले. कई लोगों ने कॉमेंट्स कर उनके इस कदम को काफी सराहा.

डॉ सतीश ने पोस्ट किया कि COVID-19 महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने नीतीयोग के परामर्श से, पंजीकृत डॉक्टर  को टेली-कंसल्टेंसी का अभ्यास करने के लिए दिशानिर्देशों के साथ अनुमति दी है.

इसे भी पढ़ें : #CoronaVirus : रिम्स में कोरोना के 14 संदिग्ध मरीजों के सैंपल की हुई जांच, सभी नेगेटिव

adv

एमसीआइ की अनुमति से किया शुरू 

डॉक्टर सतीश ने लिखा कि “ एमसीआइ द्वारा यह अनुमति एक शानदार और समय पर उठाया कदम है. मैंने अपने मरीजों को निशुल्क हर संभव ऑन-लाइन मदद करने का फैसला किया है. मैं मरीजों की गोपनीयता के महत्व को समझता हूं और अपनी क्षमताओं के अनुसार इसे बनाये रखने का आश्वासन दे सकता हूं.”

इनके अलावा बोकारो के प्रसिद्ध न्यूरोसर्जन, डॉ आनंद कुमार भी निवासियों को टेली-कंसल्टेंसी के माध्यम से परामर्श दे रहे हैं और वह भी मुफ़्त. डॉ आनंद ने कहा, “इस लॉकडाउन की अवधि में निवासियों को घर पर टेली-कंसल्टेशन के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श प्राप्त करने में मदद मिलेगी. मैं फोन और व्हाट्सएप पर उपलब्ध हूं.”

बर्न-प्लास्टिक सर्जन और बीजीएच के बर्न यूनिट (आइबीयू) के प्रमुख डॉ अनिंदो मंडल, जो इस इलाके के लिए एक जाना माना नाम हैं, भी टेली-कंसलटेंसी के माध्यम से लोगों के बीच उपलब्ध है. इनको भी काफी लोगों के कॉलस आ रहे हैं.

इनकी टेली- कंसलटेंसी भी निशुल्क है. “मैं परामर्श के लिए फोन कॉल और व्हाट्सएप में उपलब्ध हूं. कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए घर पर रहना बेहतर है.”

इसे भी पढ़ें : #FightAgainstCorona : रेलवे ने तैयार किया पैडल हैंड वाश बेसिन, हाथ से नहीं छूना पड़ेगा नल

अस्पताल में केवल इमरजेंसी केसेस हैंडल किये जा रहे 

बीजीएच के प्रमुख डॉक्टरों  द्वारा मुफ्त टेली-कंसल्टेंसी निवासियों को बड़ी मददगार साबित हो रही है. बीजीएच  जो इस इलाके का सबसे बड़े अस्पताल है अपनी ओपीडी सेवा कुछ दिनों तक निलंबित रखे हुए हैं. केवल इमरजेंसी केसेस को ही डॉक्टर हैंडल कर रहे हैं.

ऐसे समय में जब शहर के अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञों ने अपनी ओपीडी को बंद कर रखा है, डॉ एलके ठाकुर ने निवासियों के लिए अपनी फ़्री टेली-कंसल्टेंसी सेवा शुरू की है.

“मैं क्लीनिक खोलना चाहता हूं पर काफी समझाने के बावजूद भी वहा लोगों की भीड़ हो जा रही थी. बच्चे को दिखाने के लिए मां-बाप दोनों आ रहे थे. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए क्लीनिक बंद करना मेरी मजबूरी हो गयी. गुरुवार से मैने टेली-कंसल्टेंसी शुरू की है. काफी लोगो के कॉल आ रहे हैं.”

मदर केयर अस्पताल के प्रोपराइटर गायनेकोलॉजिस्ट डॉ अंजू परीरा ने भी फोन और व्हाट्सएप के जरिये परामर्श देना शुरू कर दिया है. “घर पर रहना लोगों के लिए सुरक्षित है. मै लोगों को क्लिनिक में आने से नहीं रोक सकती.

ओपीडी में भीड़ नियंत्रण के लिए यह जरूरी था 

कई अनुरोधों के बावजूद, बहुत छोटी-छोटी समस्याओं के लिए भी लोग ओपीडी में आ रहे थे. इसको रोकने के लिए मैंने अपने ओपीडी को निलंबित कर दिया और अब घर पर से टेली-कंसल्टेंसी सेवा निशुल्क प्रदान कर रही हूं.”

इन डॉक्टर्स के अलावा शहर के कई ऐसे डॉक्टर हैं जो टेली कंसलटेंसी के माध्यम से लोगों को निशुल्क परामर्श दे रहे हैं. कई फॉलोअप केसेस भी टेली कंसलटेंसी के माध्यम से डॉक्टर से परामर्श ले रहे हैं.

टैली-कंसलटेंसी के माध्यम से अगर कोई गंभीर मरीज परामर्श लेना चाह रहा है तो  डॉक्टर्स उसे अस्पताल जाने के लिए कह रहे हैं.

जब डिप्टी कमिश्नर, मुकेश कुमार से डॉक्टरों द्वारा की जा रही टेली-कंसल्टेंसी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा “फोन पर बात करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.  डॉक्टर आ-जा सकते हैं, जबकि मरीज भी अस्पतालों में जा सकते हैं.”

इसे भी पढ़ें :

 

न्यूज विंग की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: