न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेरिका ने शाह सलमान को चेताया, हमारे बिना दो सप्ताह भी पद पर नहीं रह सकते

कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग को लेकर अमेरिका तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक और सऊदी अरब से नाराज हैं ट्रंप ने सऊदी अरब के शाह को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे अमेरिकी सैन्य सहयोग के बिना संभवत: दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते.

150

Washington : कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग को लेकर अमेरिका तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक और सऊदी अरब से नाराज है. इसे इस बात से समझा जा सकता है कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के शाह को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे अमेरिकी सैन्य सहयोग के बिना संभवत: दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते.  साथ ही ट्रंप ने तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर सऊदी अरब पर भी दबाव बढ़ा दिया है.  बता दें कि कच्चे तेल की कीमतें चार साल में सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने पर डॉनल्ड ट्रंप ओपेक देशों और सऊदी अरब से बार-बार कीमतें कम करने को कहा है.  बता दें कि विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि तेल की कीमत सौ डॉलर प्रति बैरेल तक जा सकती है. क्योंकि विश्व का उत्पादन पहले से ही बढ़ा हुआ है और ईरान के तेल उद्योग पर ट्रंप के प्रतिबंध नवंबर की शुरुआत से लागू होने जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :  अविलंब सुनवाई के लिए मानदंड तय किये जायेंगे : सीजेआई रंजन गोगोई
Trade Friends

ट्रंप अपने उसी पुराने स्टैंड की तरफ लौट रहे हैं

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने अमेरिकी सहयोगियों को लंबे अर्से से दी जा रही सैन्य सहायताओं की तीखी आलोचना की थी.  अब  ट्रंप अपने उसी पुराने स्टैंड की तरफ लौट रहे हैं.  मिसिसिपी में ट्रंप द्वारा दिये गये  बयान में जापान और साउथ कोरिया का भी जिक्र किया गया है.  इस क्रम में ट्रंप ने कहा, हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं, क्या आप कहेंगे कि वे अमीर हैं?’ उन्होंने कहा, मैं शाह सलमान को बहुत पसंद करता हूं लेकिन मैंने कह दिया है कि शाह, हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं.  हमारे बिना आप शायद दो सप्ताह भी पद पर बने नहीं रह सकते.  आपको अपनी सेना के लिए भुगतान करना होगा.  रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रंप और शाह के बीच अंतिम बातचीत शनिवार को टेलिफोन पर हुई थी.  इस दौरान दोनों तेल और वैश्विक बाजार में स्थायित्व बनाए रखने के लिए क्रूड की सप्लाई को मेंटेन रखने को लेकर बात की थी.

Related Posts

#Paris: #FATF ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में बरकरार रखा, चेतावनी भी दी

आतंकवाद को मुहैया कराये जाने वाले धन की निगरानी करने वाली अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था ने शुक्रवार को पाकिस्तान को ग्रे सूची में कायम रखा.

WH MART 1
इसे भी पढ़ें :  माकपा के अखबार दैनिक देशार कथा को बंद करने का आदेश, माकपा भाजपा पर हुई हमलावर

ब्रेंट क्रूड ऑइल का बेंचमार्क 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑइल का बेंचमार्क 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है.  चार सालों में यह सर्वाधिक है.  ट्रंप ने जुलाई में ट्वीट किया था कि सऊदी अरब 2000000 बैरल तक तेल का उत्पादन बढ़ायेगा.  फिलहाल सऊदी अरब रोजाना 10000000 बैरल क्रूड का उत्पादन करता है.  सऊदी का रेकॉर्ड एक करोड़ सात लाख 20 हजार बैरल क्रूड के उत्पादन का है.  अमेरिका में भी गैसोलीन की कीमतें बढ़ रही हैं.  पिछले सप़्ताह संयुक्त राष्ट्र में ट्रंप ने तेल उत्पादक देशों और उनके समूह ओपेक की आलोचना भी की थी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like