न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेरिका ने भारत को चेताया, रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदी, तो संबंध खराब होंगे

भारत और रूस के बीच इस प्रणाली की खरीद के लिए पिछले साल अक्टूबर में पांच अरब डॉलर का समझौता हुआ था.

114

Washington : ट्रंप प्रशासन ने भारत को चेतावनी दी है कि रूस से मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 खरीदने के भारत के फैसले का अमेरिका तथा भारत के बीच रक्षा संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा. बता दें कि  एस-400 सतह से हवा में मार करने में सक्षम रूस की अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है.

सबसे पहले  चीन ने रूस से इस प्रणाली की खरीद के लिए 2014 में समझौता किया था. भारत और रूस के बीच इस प्रणाली की खरीद के लिए पिछले साल अक्टूबर में पांच अरब डॉलर का समझौता हुआ था. यह समझौता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच व्यापक चर्चा के बाद हुआ था.

इसे भी पढ़ेंः नॉर्थ कोरिया : राजदूत चोल को गोली मार दी, किम जोंग उन और ट्रंप के बीच समिट फेल होने की सजा  

एस -400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने का निर्णय अहम

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि रूस से एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने का निर्णय अहम है.  उन्होंने इस विचार से असहमति जतायी कि यह कोई बड़ी बात नहीं है.  एस 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली सौदे का परिणाम अमेरिकी प्रतिबंधों के रूप में सामने आ सकता है.

अमेरिकी कांग्रेस ने रूस से हथियारों की खरीद को रोकने के लिएकाउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सेंक्शंस एक्ट (सीएएटीएसए) कानून बनाया था. और इसी कानून के तहत अमेरिका प्रतिबंध लगा सकता है.

कहा कि यदि भारत एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के फैसले पर आगे बढ़ता है तो उससे रक्षा संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा.  अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशसन का स्पष्ट मानना है कि रूस की उन्नत प्रौद्योगिकी खरीदने से रूस को गलत संदेश जायेगा वह भी तब जब वह आक्रामक रुख अपनाए हुए है.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ेंः मोदी मंत्रिमंडलः राजनाथ को रक्षा, शाह को गृह, सीतारमण-वित्त और जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा 

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like