Main SliderNationalWorld

अमेरिकाः बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में लेडी गागा व लोपेज देंगी प्रस्तुति, ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित

20 को बाइडन का शपथ ग्रहण, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

New delhi : नव-निर्वाचित अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में लेडी गागा व जेनिफर लोपेज की प्रस्तुतियां होंगी. गागा राष्ट्रीय गान गाएंगी और लोपेज संगीत की प्रस्तुति देंगी. इनके अलावा भी कई अन्य कलाकार अपनी प्रस्तुति से समारोह में चार चांद लगाएंगे. इस बीच ट्रंप समर्थकों के मद्देनजर आयोजन में सुरक्षा का बेहद सख्त इंतजाम किया गया है.

 

इधर, अमेरिकी संसद पर हमले को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ बुधवार को महाभियोग प्रस्ताव पारित कर दिया गया. ट्रंप दूसरी बार महाभियोग का सामना करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं. ट्रंप का रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सांसदों ने भी साथ छोड़ दिया है. डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में पारित हुए इस प्रस्ताव के पक्ष में दस रिपब्लिकन सांसदों ने भी मतदान किया.

 

प्रस्ताव में ट्रंप पर यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने संसद पर हमले के लिए भीड़ को उकसाया था. गत छह जनवरी को कैपिटल यानी संसद परिसर पर उनके समर्थकों ने हमला किया था. प्रस्ताव में ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के साथ ही यह मांग की गई है कि फिर कभी किसी संवैधानिक पद संभालने के लिए उनको अयोग्य करार दिया जाए. प्रतिनिधि सभा में बहस के बाद इस आरोप को 197 के मुकाबले 232 मतों से स्वीकृति दी गई.

 

बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह की सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई है. ट्रंप समर्थकों से हुड़दंग की आशंका है. संसद भवन के आसपास फेंसिंग, बाड़ से लेकर तमाम इंतजाम किए गए हैं. इस दौरान नेशनल गार्ड के हजारों जवान तैनात रहेंगे.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड पुलिस में देखने को मिल सकता है बड़ा फेरबदल, रिक्त पदों को भरने की हो रही है तैयारी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: