न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेरिका : भारतीय मूल की निओमी राव को ट्रंप ने डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में जज बनाया

इस कोर्ट में नामित होने की खास अहमियत है. अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के बाद डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स को सबसे शक्तिशाली माना जाता है.

13

Washington  : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की निओमी राव को डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ब्रैट कानवाह की जगह पर नामित किया है. बता दें कि इस कोर्ट में नामित होने की खास अहमियत है. अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के बाद डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स को सबसे शक्तिशाली माना जाता है. खबरों के अनुसार सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद निओमी राव डीसी सर्किट कोर्ट में श्रीनिवासन के बाद दूसरी भारतीय अमेरिकी जज होंगी.  वर्तमान में सूचना एवं नियामक मामलों के कार्यालय में अधिकारी निओमी राव जुलाई 2017 में सीनेट द्वारा 54-41 के मतदान से इस पद पर चुनी गयी थीं.  बताया गया है कि अमेरिका के कानूनी हलकों में निओमी राव एक सम्मानित नाम हैं. येल एवं शिकागो यूनिवर्सिटी से लॉ ग्रेजुएट राव ने निजी क्षेत्र में भी काम किया है.  राव को लंदन स्थित कानूनी फर्म के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता समूह क्लिफोर्ट चांस एलएलपी में काम करने का भी अनुभव है. जानकारी के अनुसार राव संघीय सरकार की सभी तीन शाखाओं में काम कर चुकी हैं.  वे जॉर्ज बुश प्रशासन के लिए सहयोगी वकील और विशेष सहायक के तौर पर काम कर चुकी हैं.

इसे भी पढ़ें – कार्यकर्ताओं से बोले दिग्विजय सिंह, सौ बार चेक करें, बटन दबाया हाथ पर, पर्ची निकली फूल की तो…

निओमी जहांगीर राव का बचपन मिशिगन के ब्लूमफील्ड हिल्स इलाके में गुजरा

जुलाई 2017 में ट्रंप प्रशासन में शामिल होने से पहले राव जीएमयू में एसोसिएट लॉ प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत थीं.  भारतीय मूल के पारसी परिवार में जरीन राव और जहांगीर नारीओशंग राव के यहां 22 मार्च 1973 को जन्मी निओमी जहांगीर राव का बचपन मिशिगन के ब्लूमफील्ड हिल्स इलाके में गुजरा है. राव ने डेट्रायट कंट्री डे स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा पाने के बादयेल यूनिवर्सिटी से विशिष्ट योग्यता के साथ स्नातक की उपाधि हासिल की.  फिर उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो लॉ स्कूल से आगे की पढ़ाई की. वे राष्ट्रपति जार्ज बुश के दूसरे कार्यकाल में व्हाइट हाउस के विधि विभाग से जुड़ीं; निओमी जहांगीर राव अमेरिका के डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स में नामित हो कर भारतीयों का सिर गर्व  से उंचा कर दिया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: