World

अमेरिका: 40 से 50 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं Corona केस, रोजाना देश में आ रहे 50 हजार मामले

विज्ञापन
Advertisement

Fort lauderdale (America): अमेरिका में चार जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस से पहले कोरोना वायरस के मामलों का बढ़ना चिंता का एक विषय बन गया है. रिपोर्ट के अनुसार देश के 40 से 50 राज्यों में पुष्ट मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. अमेरिका के चार राज्यों एरिजोना, कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में गुरुवार को कुल 25,000 नये मामले सामने आये थे. वहीं देश में रोजाना 50,000 से अधिक नये केस सामने आ रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- देश में Corona केस में अब तक का सबसे अधिक उछाल, एक दिन में करीब 21 हजार मामले, 379 की मौत

मास्क न पहनने और सामाजिक दूरी न बनाने की वजह से बढ़े केस

अमेरिका में संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने अमेरिका चिकित्सक संघ के ‘लाइवस्ट्रीम’ में कहा था कि हमने एक बेहद परेशान करने वाला सप्ताह देखा है. स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक मास्क पहनने के नियम को लागू करने से इनकार कर रहे टेक्सास के रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेज एबॉट ने लोगों को मास्क पहनने का आदेश दिया है.

advt

इन बढ़ते मामलों का कारण लॉकडाउन के हटने के बाद अमेरिकी नागरिकों का मास्क ना पहनना और सामाजिक दूरी ना बनाना माना जा रहा है. फाउची ने आगाह किया कि अगर लोगों ने बात मानना शुरू नहीं किया तो हम कुछ गंभीर पेरशानियों में पड़ सकते हैं. ‘जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय’ के अनुसार अमेरिका में बुधवार को 51,200 नए मामले आये थे. ‘कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट’ द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार 10 को छोड़कर सभी राज्यों में पिछले 14 दिन में नये मामले तेजी से बढ़े हैं.

इसे भी पढ़ें- सरोज खान का आखिरी पोस्ट पढ़ हिल जाएंगे आप, आंखें हो जाएंगी नम

इन राज्यों की हालत बेहद खराब

अरिजोना, टेक्सास और फ्लोरिडा में हालत बेहद खराब है. कैलिफोर्निया के अलावा यहां भी बार, रेस्तरां और सिनेमाघर पिछले कुछ सप्ताह से दोबारा बंद कर दिये गये हैं. पूर्वोत्तर के बाहर केवल नेब्रास्का और दक्षिण डकोटा में कोविड-19 के मामले कम हुए हैं. वहीं नेवेडा में मामले तीन गुना और इडाहू में मामले पांच गुना बढ़े हैं.

अमेरिका में मामले ऐसे समय बढ़ रहे हैं जब देश चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की ओर बढ़ रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसके मद्देनजर आगाह किया है कि बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठे होकर जश्न मनाने से वायरस के मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं. कई नगर निकायों ने आतिशबाजी के कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. वहीं कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा में ‘बीच’ बंद रहेंगे. इस बीच, सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में बेरोजगारी दर घट का 11.1 प्रतिशत हो गयी, जिसका कारण 48 लाख नौकरियों का सृजन करना है.

‘जॉन हॉपकिन्स’ के अनुसार दुनिया में कोविड-19 के सबसे अधिक करीब 27 लाख मामले अमेरिका में ही सामने आए हैं. वहीं यहां इससे 1,28,000 लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया भर में कोविड-19 के 1.7 करोड़ मामले सामने आये हैं और 5,17,000 लोगों की इससे जान जा चुकी है.

इसे भी पढ़ें- तेजस्वी के बयान पर बोली JDU-BJP– लालू राज में हुए कृत्यों का साया हमेशा आपका पीछा करेंगे तो दोषी आप भी

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: