World

अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन जीत की ओर

Washington: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जे बाइडन जीत की ओर बढ़ते दिखायी दे रहे हैं.जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया, नेवाडा और ऐरिजोना के चुनावी नतीजों पर पूरी दुनिया की नजर है. इसी बीच खबर आ रही है कि जॉर्जिया में वोटों का अंतर कम होने के कारण गिनती दोबारा की जायेगी. वोटों का अंतर सिर्फ 1,579 वोटों का था जिसे टाई के बराबर माना जाता है.

पेंसिल्वेनिया में बाइडेन आगे

पहले खबर थी कि जो बाइडेन ने पेंसिल्वेनिया में भारी लीड ले ली है. यह इसलिए खास है क्योंकि सिर्फ पेंसिल्वेनिया में जीत से डेमोक्रैटिक कैंडिडेट जो बाइडेन वाइट हाउस पहुंच सकते हैं. अगर वह पेंसिल्वेनिया नहीं भी जीतते तो किन्हीं दो स्टेट्स को जीतने से भी उनका काम बन जायेगा.

वहीं, रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को चारों राज्य जीतने होंगे. अगर ट्रंप ऐरिजोना, नेवाडा, नॉर्थ कैरोलिना और पेंसिल्वेनिया जीतते हैं तो नतीजे बराबरी पर रुक जायेंगे.

फिलहाल जॉर्जिया में बाइडेन ने 1,097 वोटों की लीड कायम कर रखी है. अभी भी 15 हजार वोट गिने जाने हैं. अभी भी अटलांटा और सवाना से पोस्टल बैलेट बाकी हैं जो बाइडेन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. यहां बाइडेन ट्रंप से 5,587 वोटों से आगे हैं. पहले ट्रंप ने बाइडेन पर 5 लाख से ज्यादा की बढ़त बनायी थी जो बाद में 18 हजार रह गयी. अब बाइडेन आगे निकल गये हैं.

इसे भी पढ़ें – गिरिडीह : दो भाइयों की मौत मामले की जांच करने केंदुआडीह पहुंचे डीआईजी होमकर, अन्नपूर्णा भी मिलीं परिजनों से

Related Articles

Back to top button