BusinessNational

#MakeInIndia उत्पादों पर एक अरब डॉलर का निवेश करेगी अमेजन: बेजोस

New Delhi: दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की है.

अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने बुधवार को यहां लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की.

इसे भी पढ़ें- 10 साल से बन रहा रांची विवि का रेडियो खांची, उद्घाटन की बाट जोह रहा 76 लाख का स्टूडियो

Catalyst IAS
ram janam hospital

2025 तक 10 अरब डॉलर निर्यात करने की योजना

The Royal’s
Sanjeevani

बेजोस ने कहा कि कंपनी अपनी वैश्विक पहुंच के जरिये 2025 तक 10 अरब डॉलर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात करेगी.

दो दिन के इस सम्मेलन में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कैसे लघु एवं मझोले उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूक किया जा सकता है. बेजोस ने यह भी कहा कि 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा.

बेजोस इस सप्ताह भारत की यात्रा पर रहेंगे. वह शीर्ष सरकारी अधिकारियों, उद्योगपतियों और एसएमबी उद्यमियों के साथ मुलाकात करेंगे. गौरतलब है कि बेजोस ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ जारी व्यापारी संगठनों के विरोध के बीच बेजोस भारत दौरे पर आये हैं.

इसे भी पढ़ें- रांची में तीन इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों का तबादला, तबादले की वजह कहीं ये तो नहीं

अमेजन ने भारतीय इकाइयों में 1,700 करोड़ से अधिक की पूंजी डाली

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपनी थोक कारोबार इकाई और भुगतान इकाई में 1,700 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के पास जमा किये गये दस्तावेज के मुताबिक, अमेजन पे इंडिया को अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और अमेजन डॉट कॉम डॉट इंक डॉट लिमिटेड से 1,355 करोड़ रुपये मिले हैं.

कारोबार से जुड़ी सूचनाएं देने वाले मंच टॉफ्लर के मुताबिक, अमेजन की डिजिटल भुगतान इकाई ने दोनों कंपनियों को 31 दिसंबर 2019 को शेयरों का आवंटन किया.

एक अन्य नियामकीय जानकारी के मुताबिक, अमेजन होलसेल (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने 30 दिसंबर को अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और अमेजन डॉट कॉम डॉट इंक डॉट लिमिटेड को करीब 360 करोड़ रुपये के शेयर आवंटित किये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button