न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारी बारिश के बीच अमरनाथ तीर्थयात्रियों का तीसरा जत्था रवाना. बालटाल मार्ग से यात्रा निलंबित

454

Jammu : जम्मू – श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बारिश से यातायात अवरुद्ध होने के बीच 2876 तीर्थयात्रियों का तीसरा जत्था शुक्रवार को अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए कश्मीर घाटी के आधार शिविरों की ओर रवाना हो गया. हांलाकि खराब मौसम की वजह से बालटाल मार्ग से यात्रा निलंबित कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- अल्बर्ट एक्का चौक पर जुटे आदिवासी, सीएम का पुतला फूंका, कहा- पत्थलगड़ी हमारी परंपरा, खूंटी में हुई कार्रवाई इंसानियत की हत्या है

कड़ी सुरक्षा के बीच तीर्थयात्री हुए रवाना

अधिकारियों ने कहा कि सुबह करीब 6:30 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच तीर्थयात्री 90 वाहनों के काफिले में भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए. इस दौरान बारिश हो रही थी. पिछले तीन दिन से जम्मू कश्मीर के बड़े हिस्से में बारिश हो रही है. वहीं अधिकारियों के मुताबिक बनिहाल – उधमपुर सेक्टर में भारी बरिश से पंथाल , नेदगार्ड , डिगडोल और समरोली में सुबह भूस्खलन की घटनाएं हुईं. पत्थर गिरने से 260 किलोमीटर लंबा राजमार्ग अवरुद्ध हो गया. हालांकि संबंधित एजेंसियों ने जवानों और मशीनों को लगाकर सुबह करीब 9:15 बजे यथासंभव कम से कम समय में रास्ते साफ कराये. इससे फंसे हुए वाहन अपने गंतव्यों की ओर बढ़ सके. राजमार्ग अवरूद्ध होने से जगह जगह जाम लग गया और वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए प्रयास जारी है.

इसे भी पढ़ें- जी हां, यह सड़क ही है, रातू रोड कब्रिस्तान के पास वाली सड़क, नदी न समझें

तीसरे जत्थे में कोई साधु और बच्चे नहीं

दो महीने तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा गुरुवार से शुरू हुई थी और 1000 से अधिक लोगों के पहले जत्थे ने बर्फ से प्राकृतिक रूप से बनने वाले शिवलिंग के दर्शन किये. अधिकारियों ने कहा कि तीर्थयात्रियों को सड़क मार्ग से जाने की मंजूरी मिलने के बाद ही जाने दिया गया और वे आज शाम तक आधार शिविरों में पहुंच सकते हैं. शुक्रवार को रवाना हुए तीसरे जत्थे में कोई साधु और बच्चे नहीं हैं. इनमें से 315 महिलाओं समेत 2032 तीर्थयात्रियों ने परंपरागत 36 किलोमीटर लंबा पहलगाम मार्ग चुना, वहीं 229 महिलाओं समेत 844 लोगों ने 12 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग को चुना.

इसे भी पढ़ें- LIC-IDBI सौदा : यही हाल रहा तो आप और हम जैसे लोग सालों से की जा रही अपनी बचत से हाथ धो बैठेंगे

खराब मौसम की वजह से बालटाल मार्ग से यात्रा निलंबित

पिछले दो दिन से कश्मीर घाटी में हो रही भारी बारिश के कारण बालटाल मार्ग पर जगह जगह होने वाले भूस्खलनों की वजह से  इस मार्ग से अमरनाथ यात्रा निलंबित रही. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कई जगहों पर भूस्खलन की वजह से काली माता ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है जिसकी वजह से बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा को रोकना पड़ा. अधिकारी ने कहा कि पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन हल्की बारिश की वजह से इस काम में भी अवरोध पैदा हो रहा है. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एक अधिकारी ने कहा कि पहलगाम मार्ग से यात्रा चल रही है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

silk_park

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: