न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांचीः वेंडर मार्केट में दुकानों का आंवटन 11 से, 472 को मिलेंगी दुकानें

eidbanner
335

Ranchi: कचहरी रोड स्थित जयपाल सिंह स्टेडियम में बने वेंडर मार्केट में दुकान आवंटन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. दुकान आवंटन प्रक्रिया को सुदृढ़ करने के लिए उपसमिति का गठन किया गया है. उपसमिति में वेंडिंग कमिटी के दो निर्वाचित सदस्य, निगम के डे-एनयूएलएम सेल के दो सदस्य सहित चयनित संस्था के दो निर्वाचित सदस्य शामिल होंगे. यह निर्णय गुरुवार को नगर निगम सभागार में आयोजित वेंडर  मार्केट कमिटी के दौरान लिया गया. मार्केट आवंटन के लिए सर्वप्रथम आसपास के फुटपाथ विक्रेता तथा कचहरी चौक, जयपाल सिंह स्टेडियम, शहीद चौक एवं सर्जना चौक को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया. बैठक में नगर आयुक्त मनोज कुमार, उप महापौर के अलावा सभी सदस्य उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: रांची से अगवा युवती से सामूहिक दुष्‍कर्म मामले के सभी चार आरोपी 48 घंटे में गिरफ्तार

472 वेंडर्स को दी जाएंगी दुकानें 

निगम सभागार में आयोजित बैठक में कहा गया कि जयपाल सिंह स्टेडियम में नवनिर्मित वेंडर मार्केट में शहर के फुटपाथ दुकानदारों को वैध स्थायी ठिकाना मिलेगा. इसकी शुरुआत 11 अक्टूबर से होगी. मार्केट में 472 वेंडर्स को दुकानें आवंटित की जाएंगी. इस दौरान निगम सभागार में आयोजित टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक के दौरान नवनिर्वाचित सदस्य भी शामिल हुए. निर्णय लिया गया कि कचहरी चौक से सर्जना चौक तक निगम नो वेंडिंग जोन घोषित करेगा. इसलिए इतने दूर के वैसे वेंडर्स जिनका सर्वे सूची में नाम है, उनका पुनः परीक्षण और स्थलजांच के बाद ही अंतिम सूची बनायी जाएगी. उसके बाद उन्हें प्रमाण पत्र और पहचान पत्र दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: ईडी ने एनोस एक्का की सभी संपत्ति की सील

एक ही परिवार के कई सदस्यों के नाम

Related Posts

 अटल वेंडर मार्केट: निगम का आदेश, 15 दिनों के अंदर शिफ्ट नहीं करने पर आवंटन होगा रद्द

फुटपाथ दुकानदारों से कहा गया है कि वे मार्केट परिसर में बनी दुकानों में शिफ्ट करें, इसके लिए जरूरी है कि वे निगम के साथ यथाशीघ्र एकरारनामा करें

बैठक में सदस्यों ने कुछ सुझाव भी दिये, जिनमें सर्व सूची में कुछ खामियों की ओर ध्यान दिलाया गया. सदस्यों ने बताया कि एक ही परिवार के कई सदस्यों को शामिल कर लिया गया है. साथ ही कुछ सम्पन्न दुकानदारों ने भी अपना नाम सर्वे में शामिल करवा लिया है. समस्या के समाधान और त्रुटियों के निराकरण के लिए एक उप समिति का गठन किया गया जो एक सप्ताह के अंदर सभी तरह की जांच कर अपनी रिपोर्ट टाउन वेंडिंग कमेटी को सौंपेगी. इस चार सदस्यीय कमेटी में एनयूएलएम के अलावा सम्मान फाउंडेशन के एक-एक सदस्य होंगे.

इसे भी पढ़ें: सरकार और रांची MSW के काम से नाखुश पार्षदों ने बाबूलाल मरांडी को बतायी अपनी पीड़ा

क्षेत्रवार किया जाएगा दुकानों का आवंटन

नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि मेन रोड से कचहरी चौक तक नजदीक के सात स्थलों का सर्वे हुआ था जिसमें 854 वेंडर्स चिन्हित किये गये हैं. जिनमें से नये वेंडर्स मार्केट में 472 वेंडर्स को जगह मिलेगी. इसके बाद चरणबद्द तरीके से क्षेत्रवार सभी वेंडर्स को जगह के अनुरूप जगह आवंटित किया जाएगा. साथ ही वेंडिंग जोन में दुकान लगाने के लिए प्रमाण पत्र और पहचान पत्र मिलेगा. उन्होंने बताया कि इसके बाद बचे दुकानदारों को नागा बाबा खटाल और कोकर डिस्टलरी पुल के समीप स्थित वेंडर्स मार्केट में स्थानांतरित किया जायेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: