JharkhandLead NewsRanchi

केंद्रीय धुमकुड़िया भवन के लिए 75 करोड़ का बजट आवंटित करें सीएमः धुमकुड़िया समिति

Ranchi : केंद्रीय धुमकुड़िया समिति ने करमटोली में करम टोली में केंद्रीय धुमकुड़िया स्थल बनाने के लिए 75 करोड़ रुपये देने की मांग की है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में समिति के कार्यकारिणी सदस्य अभय भुट कुंवर सहित सुनील टोप्पो, प्रेम शाही मुंडा, बबलू मुंडा, संजू मुंडा सहित अन्य लोगों ने कहा कि सरकार ने एक सराहनीय पहल की है. भवन के लिए पैसा भी वह दे रही है. पर डेढ़ करोड़ रुपये कम हैं.

समिति ने इसके लिए 75 करोड़ की राशि आवंटित करने की मांग सीएम हेमंत सोरेन से की. जल्दी ही इस संबंध में सीएम और कल्याण मंत्री चंपई सोरेन से प्रतिनिधिमंडल भेंट करके अनुरोध करेगा.

इसे भी पढ़ें :जामताड़ाः शराब के शौकीनों ने लॉकडाउन में गटक ली 2.5 करोड़ की शराब

आदिवासी समाज भी देगा योगदान

अभय भुट कुंवर ने कहा कि केन्द्रीय धुमकुड़िया भवन के लिए समिति सीएम सहित मेयर आशा लकड़ा, सांसद संजय सेठ, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय, विधायक सीपी सिंह, बंधु तिर्की, राजेश कच्छप सहित सभी पक्ष एवं विपक्ष के मंत्री, विधायक एवं सांसद का आभार प्रकट करती है.

सरकार ने जो ऐतिहासिक पहल की है, उसमें समिति का भी सहयोग रहेगा. केन्द्रीय धुमकुड़िया भवन निर्माण में सरकार तो पहल कर ही रही है, आदिवासी समाज भी सहयोग राशि के जरिये निर्माण कार्य में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें :नीतीश कैबिनेट का फैसला, जेल में बंद कैदी समय से पहले होंगे रिहा

एक साल में तैयार होना है भवन

पिछले दिनों (14 जुलाई) सीएम हेमंत सोरेन ने करमटोली, रांची में बननेवाले केंद्रीय धुमकुड़िया भवन के लिए भूमि पूजन किया था. इस भवन के शिलापट्ट का अनावरण करते हुए कहा था कि लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से इसे तैयार किया जायेगा. 12 महीने के भीतर इसे तैयार करने का लक्ष्य है.

सरकार का यह एक अनूठा और ऐतिहासिक कदम है. आदिवासी समुदाय में धुमकुड़िया में बैठ कर ही सभी संस्कार तय किये जाते हैं. इस परंपरा और संस्कृति को अक्षुण्ण रखना हम सभी की जिम्मेदारी है.

इसे भी पढ़ें :अब बाल कल्याण के लिए JJB और CWC को मजबूत करने में जुटी सरकार, 76 पदों पर नियुक्ति के लिए जारी किया विज्ञापन

Related Articles

Back to top button