न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चेंबर चुनाव की सभी तैयारियां पूरी, रविवार सुबह 10 बजे शुरू होगा मतदान

ऑनलाइन चुनी जायेगी चेंबर की नयी टीम, चुनाव के दो घंटे बाद ही आ जायेंगे परिणाम

154

Ranchi : चुनाव कमेटी के अध्यक्ष ललित केडिया ने बताया कि इसबार चेंबर चुनाव को पेपर लेस बनाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक पद्धति के माध्‍यम से चुनाव कराया जायेगा, यह ऑनलाइन होगी. उन्होंने बताया कि हरमू रोड स्थिति मारवाड़ी भवन में 18 बूथ बनाये गये हैं. सभी बूथों पर कंप्यूटर लगा हुआ है, मतदाता कंप्‍यूटर के माध्यम से ही मतदान करेंगे. सभी कंप्‍यूटरों पर पर एक वेब कैमरा लगाया गया है.

mi banner add

इससे मतदाताओं की फोटो खींच ली जायेगी. मतदाताओं को समझाने एवं उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर को बहाल किया गया है. ये कम्प्यूटर ऑपरेटर किसी भी पार्टी के नहीं हैं और ना ही चेंबर के सदस्य हैं, सभी को आउटसोर्सिंग किया गया है. केडिया ने बताया कि मतदान केंद्र में जाने से पूर्व उन्हें एक कार्ड दिया जायेगा, जिसे दिखाकर वे बूथ में प्रवेश पा सकेंगे. बताया कि रविवार सुबह 10 बजे से मतदान आरंभ हो जायेगा, जो शाम के पांच बजे तक जारी रहेगा. मतदान संपन्न होने के दो घंटे के बाद ही विजेताओं की नामों की घोषाणा कर किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – मोमेंटम झारखंड मामले में हाईकोर्ट का आदेश, याचिकाकर्ता ACB में दर्ज करायें FIR

तीन से चार लाख रुपये होंगे चुनाव में खर्च

चेंबर चुनाव में लगभग तीन हजार चेंबर के सदस्‍य अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए 21 सदस्यों की नयी कार्यकारिणी का गठन करेंगे. वहीं चुनाव के पूर्व आयोजित होने वाली वार्षिक आमसभा का आयोजन शनिवार को किया गया. चेंबर भवन में आयोजित बैठक में व्यासायियों से जुड़ी कई समस्याओं एवं चुनाव को लेकर चर्चा की गयी. मौके पर चेंबर को फंड कैसे प्राप्त हो इसपर विस्तृत रुप से चर्चा हुई. सदस्यों ने चुनाव में स्पांसरशिप शामिल कराने का सुझाव दिया. जिसे सर्वसम्मति से स्वीकृत कर लिया गया. अध्यक्ष रंजीत गाडोदिया ने बताया कि स्पांसरशिप इसी साल से शुरु कर दिया गया है और लगभग तीन लाख रुपये प्राप्त हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि बीते वर्ष के चुनाव में आठ लाख रुपये खर्च हुए थे, जबकि इसबार तीन से चार लाख रुपये में ही चुनाव संपन्न होने की संभावना लग रही है.

इसे भी पढ़ें : मोमेंटम झारखंड का सच-03: 6400 करोड़ का एमओयू ऐसी कंपनी के साथ जिसका कहीं नामोनिशान नहीं

कम्प्यूटर में प्रत्याशियों के नाम के समक्ष लगाना होगा टीक

चुनाव कमेटी के अध्यक्ष ललित केडिया ने बताया कि चुनाव में 26 प्रत्याशी है. इनमे 21 सदस्यों को चुनना है. सभी उम्मीदवारों के नाम कम्प्यूटर में सेव कर दिया गया है. मतदाता जिन्हें भी वोट करेंगे उनके नाम के आगे टीक करना होगा, पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद वे इसे सबमिट कर देंग, इससे मतदान संपन्न होगा. अध्यक्ष ने बताया कि ऐसे मतदाता जिनका किसी भी प्रकार का बकाया होगा वे मतदान नहीं कर सकेंगे.

Related Posts

बेरमो : खेतको में दामोदर नदी के घाट से बालू का अवैध उठाव जारी

प्रतिदिन पचासो की संख्या में टैक्टरों से बालू का उठाव किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : मोमेंटम झारखंड का सचः एक माह पुरानी, एक लाख की कंपनी से सरकार ने किया 1500 करोड़ का करार

निर्विरोध चुने गये चार आरवीपी

चुनाव कमेटी के को-चेयरमेन अंचल किंगर ने बताया कि रीजनल वायस प्रेसिडेंट के लिए आठ उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन अब चार ही बचे हैं. चार उम्मीवादारों को निर्विरोध चुना लिया गया. इनमें कोयलाचंल के प्रदीप जैन, नॉर्थ छोटानागपुर के लिए जीतेंद्र प्रसाद, पलामू के लिए रंजीत कुमार मिश्रा एवं संथाल परगना के लिए सुरेंद्र कुमार सिंघानिया निर्विरोध चुने गए हैं.

इसे भी पढ़ें : मोमेंटम झारखंड का सच- 2: तीन कंपनियों की कुल पूंजी तीन लाख, एमओयू 2800 करोड़ का

मोबाइल फोन से फोटो खींचना होगा वर्जित

मतदान के वक्त मोबाइल फोन के प्रयोग को वर्जित किया गया है. अध्यक्ष ललित केडिया ने सभी सदस्यों की सहमती के बाद उक्त निर्णय लिया.चेंबर के सदस्यों ने बताया कि कुछ लोग मोबाइल से फोटो खींचकर अपनी विश्वसनीयता जताने की कोशिश करते हैं, इससे चेंबर की प्रतिष्ठा खराब होती है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: