JharkhandRanchi

सभी सरकारी कार्यालय औऱ भवनों को बनाया जायेगा No Tobacco Zone, शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के दायरे में नहीं बिकेगा तंबाकू

Ranchi : राज्य के सभी सरकारी भवनों, कार्यालयों को नो टोबैको जोन बनाया जायेगा. प्रोजेक्ट भवन, नेपाल हाउस, पुलिस मुख्यालय से लेकर जिला और ब्लॉक लेवल तक के कार्यालयों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाये जायेंगे. इसका बोर्ड भी वहां लगाया जायेगा.

राज्य स्तरीय तंबाकू नियंत्रण के लिए गठित राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की चौथी बैठक सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई. सीएस सुखदेव सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कोटपा-2003 के प्रभावी अनुपालन को लेकर कई अहम फैसले लिये गये.

इसमें स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी के अलावे सभी विभागों के प्रधान सचिव, सचिव, एनआरएचएम के अभियान निदेशक व अन्य पदाधिकारी भी शामिल थे.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह के सरकारी स्कूलों में माओवादियों ने की पोस्टरबाजी

स्कूल, कॉलेजों के पास नहीं बिकेगा तंबाकू

सीएस सुखदेव सिंह ने उद्योग विभाग के निदेशक को निर्देश दिया कि प्राइवेट कंपनियों के मेन गेट और प्रमुख स्थलों पर तंबाकू मुक्त क्षेत्र का बोर्ड लगवायें. रांची सहित दूसरे सभी जिलों में स्कूली बच्चों औऱ नाबालिगों को तंबाकू, प्रतिबंधित गुटका से बचाने के संबंध में भी निर्देश दिये.

अब स्कूल, कॉलेजों के 100 गज के दायरे में तंबाकू प्रोडक्ट नहीं बेचे जायेंगे. अगर ऐसी कोई दुकान लगी होगी, तो उसे हटाया जायेगा. डीसी, एसएसपी, एसपी इसे तय करेंगे.

नितिन मदन कुलकर्णी ने प्रतिबंधित पान मसाला के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और परिवहन के आदेश के अनुपालन तय किये जाने संबंधी जानकारी दी. कोटपा 2003 के अनुपालन के लिए विभिन्न स्तरों पर किये जा रहे कदमों के बारे में भी बताया.

इसे भी पढ़ें : फादर स्टेन स्वामी को गर्म कपड़े दिलाने के लिए उद्धव ठाकरे से अपील

चेक पोस्ट पर बढ़ेगी निगरानी

राज्य में प्रतिबंधित पान मसाला औऱ अवैध तंबाकू के प्रचार-प्रसार को रोकने पर भी काम होगा. सीमावर्ती जिलों के डीसी और एसपी इसके लिए चेक पोस्ट और एंट्री प्वाइंट पर सख्ती बरतेंगे. जिला परिषद से लेकर ग्राम पंचायत की मीटिंगों में तंबाकू नियंत्रण पर चर्चा की जायेगी. इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग पहल करेगा.

इसे भी पढ़ें : किसानों के समर्थन में पीएम मोदी का पुतला दहन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: