न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रविवार 31 मार्च 2019 को खुले रहेंगे सभी सरकारी बैंक, यह है वजह

3,882

New Delhi : इस आने वाले रविवार यानि कि 31 मार्च को देशभर के सभी सरकारी बैंक खुले रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को इस मामले में निर्देश भी जारी कर दिया है. साथ ही एक सर्कुलर भी जारी किया है.

इसे भी पढ़ें – झारखंड अर्बन प्लानिंग और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट में दो वर्षों तक होगा रांची स्मार्ट सिटी का काम

क्या है सर्कुलर में

hosp3

सर्कुलर में कहा गया है कि भारत सरकार ने कहा है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए 31 मार्च 2019 को उनके सभी पे एण्ड अकाउंट खुले रहेंगे. इस वजह से सभी एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी व्यवसाय करने वाली उनकी सभी शाखाओं को रविवार को खुला रखा जाए.

इसे भी पढ़ें – नए सीएस के लिए कार्मिक ने सीएमओ को भेजा प्रस्ताव, वरीयता के आधार पर तीन नाम निर्वाचन आयोग को भेजे जायेंगे

सरकारी लेन-देन के लिए शनिवार 30 मार्च 2019 को शाम आठ बजे तक और रविवार 31 मार्च 2019 को शाम छह बजे तक बैंक शाखाओं को खुला रखा जाए. साथ ही आरटीजीएस व एनईएफटी सहित सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन भी 30 और 31 मार्च 2019 को बढ़े समय तक खुले रहेंगे.

इसे भी पढ़ें – दल-बदल मामले में हाइकोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा

वित्त वर्ष का आखिरी दिन है रविवार

उल्लेखनीय है कि 31 मार्च वित्त वर्ष 2018-2019 का आखिरी दिन है. और यह दिन रविवार को पड़ रहा है. अगर उस दिन सभी बैंको को बंद रखा गया तो उनका क्लोजिंग नहीं हो पाएगा. इसी बात को मद्देनजर रखते हुए रिजर्व बैंक ने रविवार को भी सभी सरकारी बैंकों को खुला रखने का आदेश दिया है. इस वजह से सरकारी लेन-देन वाली बैंक शाखाएं इस रविवार को भी खुली रहेंगी.

इसे भी पढ़ें – भाजपा सांसद प्रतिनिधि जयवर्धन सिंह समेत 17 लोगों का रद्द हो सकता है हथियार का लाइसेंस

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: