JharkhandLead NewsRanchi

राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को सुसज्जित किया जाएगा, होंगी सारी सुविधाएं: मुख्यमंत्री

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को सुसज्जित किया जाएगा यहां बिजली-पानी और शौचालय समेत सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं को यह भरोसा दिलाया. उन्होंने यह भी कहा कि आपके सुरक्षित भविष्य के लिए मानदेय एवं सुविधाओं को लेकर सरकार आगे भी ठोस निर्णय लेती रहेगी.  इतना ही नहीं संसाधन जुटाए जा रहे हैं ताकि आपको बोनस दिया जा सके. इस अवसर पर सेविका- सहायिकाओं ने राज्य सरकार द्वारा चयन एवं मानदेय  (अन्य शर्तों सहित ) नियमावली-2022 को मंजूरी देने के लिए मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के प्रति जताया जताते हुए स्वागत और अभिनंदन किया.

आपकी समस्या को लेकर मुझे होती थी पीड़ा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी दीदियों की समस्या को लेकर हमें भी काफी पीड़ा होती थी. जब आपके आशीर्वाद से हमारी सरकार बनी तो हमने यह निर्णय लिया कि आपकी समस्याओं का समाधान होगा.  इसी कड़ी में हमने आपके लिए नई मानदेय और सेवा  शर्त नियमावली बनाई है ताकि आप और आपके परिवार और आने वाली पीढ़ी को बेहतर जीवन और सुरक्षित भविष्य दे सकें.

 राज्य की सेवा दे रहे हर वर्ग और तबके की चिंता है

Sanjeevani

मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे कोई दैनिक कर्मी हो या अनुबंध कर्मी या स्थायी कर्मी, जो भी सरकार को अपनी सेवा दे रहे हैं, उन सभी की समस्याओं की चिंता सरकार को है.  हम प्रयास कर रहे हैं कि आपकी समस्याओं का समाधान हो. इसी कड़ी में अब तक सरकार ने कई निर्णय भी लिए हैं.  मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से हमारी सरकार आई है , सड़कों पर आपको आंदोलन या धरना- प्रदर्शन करने की जरूरत नहीं पड़ रही है. क्योंकि,  हम आपकी मांगों को पूरी संवेदना और प्रतिबद्धता के साथ पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का पहला चरण काफी कारगर रहा था. अब इस कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू किया जा रहा है. लोगों से आग्रह है कि इस चरण में भी सरकार की योजनाओं से जुड़े. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे भी व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं से अवगत होते हुए उसका निराकरण करेंगे.

राज्य के स्वाभिमान और राज्य वासियों के मान सम्मान से समझौता नहीं करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड गरीब -पिछड़ा राज्य नहीं है. लेकिन, इसे पिछड़ा बनाया गया है. पिछले 20 सालों में इसराज्य और यहां के जनमानस के प्रति सरकारों की संवेदना नहीं रही. जब से हमारी सरकार है आई है, हम मूलवासियों आदिवासियों सहित सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों के हित में निर्णय ले रहे हैं. हम किसी भी कीमत पर राज्य के स्वाभिमान और राज्य वासियों के मान सम्मान से समझौता नहीं करने वाले हैं. आपको आपका हक और अधिकार हर हाल में देंगे.

 सुखाड़ से जंग जीतेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कम बारिश की वजह से झारखंड में सुखाड़ के हालात पैदा हुए हैं. राज्य सरकार इसे लेकर काफी चिंतित है । ऐसे में किसानों-मजदूरों और ग्रामीणों के लिए कई योजनाएं लेकर आ रहे हैं. ताकि, उन्हें अपने ही गांव- घर में  रोजगार मिल सके और उनका पलायन नहीं हो. मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी दीदियों से कहा कि जिस तरह आपने कोरोना काल में जरूरतमंदों को मुफ्त में भोजन कराया था. उसी तरह सुखाड़ से भी निपटने में सरकार को सहयोग करें. आपकी मदद से हम निश्चित तौर पर सुखाड़ से जंग में जीत हासिल करेंगे. इस मौके पर मंत्री जोबा मांझी और मिथिलेश कुमार ठाकुर तथा विधायक सुखराम उरांव, सुदिव्य कुमार सोनू, भूषण बाड़ा और समीर मोहंती भी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button