न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एलियंस ने सोलर सिस्टम पर अपनी दस्तक दे दी है : स्टडी

अमेरिका के मैसाचुसैट्स में स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऐस्ट्रोफिजिक्स सेंटर ने एलियंस और सोलर सिस्टम के संबंध में बड़े रहस्य का खुलासा किया है

462

Washington : अमेरिका के मैसाचुसैट्स में स्थित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ऐस्ट्रोफिजिक्स सेंटर ने एलियंस और सोलर सिस्टम के संबंध में बड़े रहस्य का खुलासा किया है. ऐस्ट्रोफिजिक्स सेंटर की स्टडी की मानें तो एलियंस ने एक तरह से सोलर सिस्टम पर अपनी दस्तक दी है और इस संकेत में बड़े वैज्ञानिक रहस्य छुपे हुए हैं.  बता दें कि एलियंस के सोलर सिस्टम के बहुत करीब पहुंचने के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद दो तारों के बीच की जगह में कृत्रिम प्रकाश की मौजूदगी है. या फिर वहां जीवन से जुड़े कुछ संकेत मौजूद हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार चट्टान जिसका नाम ओयुमुमुआ है जिसका अर्थ आगमन के बाद का पहला संदेश होता है.  खबरों के अनुसार हवाई में दिखने के बाद सूर्य के स्टार सिस्टम में प्रवेश के साथ कुछ दूसरे संकेत भी वैज्ञानिकों को मिले. ये संकेत कृत्रिम तरीके से उत्पन्न हुए प्रकाश सेल की तरफ इशारा करते हैं. बताया गया कि सूर्य की रेडिऐशन की तरफ इन किरणों का झुकाव देखा गया.

सिगार के आकार का यह छोटा तारा 400 मीटर लंबा और 40 मीटर चौड़ा नजर आया.  वैज्ञानिकों के अनुसार 112,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहे इस ग्रह की गति को देखकर ऐसा लग रहा है कि यह  नैपच्युन को लगभग चार  साल पहले ही पार कर चुका है. अभी तक इसकी अधिकतम गति 313,600 किमी प्रति घंटे रेकॉर्ड की गयी है,  जब सितंबर में इसने सूर्य को पार किया था.

इसे भी पढ़ें:  सबरीमाला मंदिर : हिंदूवादी संगठनों ने मीडिया को चेताया, कवरेज के लिए युवा महिला पत्रकारों को न भेजें 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: