National

अलर्ट जारी…आज शाम आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकरायेगा चक्रवाती तूफान निवार…

एनसीएमसी (NCMC) ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में चक्रवात निवार की स्थिति की समीक्षा की.

विज्ञापन

NewDelhi :  उत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंड बढ़ गयी है. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश पर चक्रवात निवार का खतरा मंडरा रहा है. आज बुधवार देर शाम तटीय क्षेत्रों में भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में पहुंचने की आशंका है.

एनसीएमसी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों में गंभीर चक्रवाती तूफान निवार की स्थिति का जायजा लिया और राज्यों को जल्द से जल्द हर संभव मदद का आश्वासन दिया. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि कैबिनेट सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने भी सभी संबंधितों को काम जारी रखने का निर्देश दिया है.

एनसीएमसी (NCMC) ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में चक्रवात निवार की स्थिति की समीक्षा की.

इसे भी पढ़ें : बिहार : सुशील मोदी का सनसनीखेज आरोप, लालू राजग विधायकों को मंत्री पद का लालच दे सरकार गिराने के प्रयास में

तीन राज्यों में एनडीआरएफ की 30 टीमों ने संभाला मोरचा

तीन राज्यों के मुख्य सचिवों, भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशकों और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF)  ने NCMC को उनकी तैयारियों के बारे में जानकारी दी और उल्लेख किया कि अधिकारी किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. एनडीआरएफ के प्रमुख ने कहा कि अब तक बल की 30 टीमों को तीन राज्यों में तैनात किया गया है, जबकि तत्काल तैनाती के लिए 20 और टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है.  एनडीआरएफ की एक टीम में 40 कर्मी होते हैं.

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात निवार’ में परिवर्तित हो गया है और इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है.

इसे भी पढ़ें :  अलर्ट जारी…आज शाम आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकरायेगा चक्रवाती तूफान निवार…

असुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालने  के  उपाय कर रही है सरकार

तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और असुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती उपाय सरकार द्वारा किए जा रहे हैं.

मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि निवार बुधवार को चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर राज्य के मामल्लापुरम और पुडुचेरी के कराइकल तट से बुधवार देर शाम भारी तूफान के रूप में टकरा सकता है और इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है, जिसकी गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है.

विभाग ने कहा कि बुधवार को तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है

इसे भी पढ़ें : कांग्रेस  के दिग्गज नेता अहमद पटेल नहीं रहे, पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया…

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: