Crime NewsNationalWest Bengal

अलकायदा आतंकवादियों ने बंगाल के चार जिलों में बना रखे थे अड्डे

विज्ञापन

Kolkata. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA ) के हत्थे चढ़े अलकायदा के नौ आतंकियों से पूछताछ में कई सनसनीखेज खुलासे सामने आए हैं. आतंकी संगठन के सदस्यों ने बंगाल के चार जिलों मालदह, मुर्शिदाबाद, उत्तर दिनाजपुर और बीरभूम में अपने अड्डे बना रखे थे. इन जिलों में गरीब तबके के युवाओं का ब्रेनवाश करते थे. उन्हें विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण देते थे.

सीएए और एनआरसी के विरोध के बहाने युवाओं को संगठन से जोड़ते थे, फिर उन्हें जिहाद के लिए प्रेरित करते थे. उन्हें खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन और अल जवहिरी के वीडियो टेप दिखाते थे. शनिवार देर रात पूछताछ के बाद एनआइए अधिकारियों ने रविवार को दिन भर इनसे पूछताछ की। सोमवार को इनको दिल्ली ले जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार के खिलाफ संसद से सड़क तक लड़ूंगी : ममता

advt

एनआइए सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान प्रायोजित अल-कायदा के आतंकियों ने इन लोगों को सोशल मीडिया के जरिए कट्टरपंथी बनाया. पाकिस्तान में बैठे शीर्ष आतंकियों की निगरानी में सब काम करते थे. कभी-कभी अवैध तरीके से सीमा पार कर बांग्लादेश से आतंकी भी यहां के ठिकानों पर आते थे और भड़काऊ भाषण से संगठन के नए सदस्यों को उकसाते थे.

तैयारी में थे आईईडी बनाने की

एनआइए सूत्रों के अनुसार, अलकायदा के ये आतंकी आईईडी बनाने की तैयारी में थे. इनके यहां से बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने का सामान भी मिला है. विस्फोटक ( आईईडी ) और बुलेट प्रूफ जैकेट कश्मीर में बैठे साथियों को पहुंचाना था. अब तक की जांच में पता चला है कि दिल्ली सहित देश के कई मेट्रो शहर इनके निशाने पर थे. अधिकारी इनके टारगेट और योजना के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश कर रहे हैं. मोबाइल फोन पर बातचीत से 22 सदस्यीय आतंकी नेटवर्क का पता चला है.

एसटीएफ भी करेगी पूछताछ

बंगाल पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ( एसटीएफ ) भी अलकायदा आतंकियों से पूछताछ करेगी. पूछताछ के लिए इनको दिल्ली ले जाया जाएगा। अगर एनआइए इनको दिल्ली ले जाएगी तो एसटीएफ की टीम वहां जाकर पूछताछ करेगी.

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button