National

अजय माकन ने राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की पैरवी की,  कहा, दिल से नेक इंसान हैं…

NewDelhi : कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर बनी अनिश्चितता के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने कहा है कि यह राहुल गांधी के फिर से पार्टी की कमान संभालने का उपयुक्त समय है क्योंकि वह पार्टी के भीतर सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री माकन ने पीटीआई-भाषा को दिये साक्षात्कार में यह भी कहा कि पार्टी के पुरानी पीढ़ी के नेताओं को युवा नेताओं के लिए धीरे-धीरे रास्ता बनाना चाहिए और अगर पार्टियां समय के साथ अपने नेतृत्व में बदलाव नहीं करतीं तो फिर लोग पार्टियां बदल देते हैं.

राहुल के अलावा पार्टी के भीतर कोई दूसरा चेहरा नहीं है

Catalyst IAS
ram janam hospital

राहुल गांधी के फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनने की जोरदार पैरवी करते हुए उन्होंने कहा कि राहुल के अलावा पार्टी के भीतर कोई दूसरा चेहरा नहीं है जो सबको स्वीकार्य हो. माकन के अनुसार राहुल गांधी दिल से नेक इंसान हैं और वह भाजपा एवं नरेंद्र मोदी के खिलाफ निरंतर आक्रामक रुख अपना सकते हैं तथा आम लोगों के मुद्दों को बखूबी उठा सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सलाहकार की दीर्घकालिक भूमिका में होनी चाहिए क्योंकि उनके अनुभव और कांग्रेस के मामलों को देखने की उनकी विशेषज्ञता की नये अध्यक्ष को जरूरत होगी.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

इसे भी पढ़ें  : #International_Women’s_Day  पर पीएम मोदी के सम्मान को लेने से आठ वर्षीय लिसिप्रिया कंगुजम का इनकार

पार्टी के संविधान में बदलाव भी किया जा सकता है

माकन ने कहा कि इसके लिए पार्टी के संविधान में बदलाव भी किया जा सकता है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह पूरी तरह उपयुक्त समय है कि राहुल गांधी वापस आयें. मैं पूरी प्रतिबद्धता और वाजिब वजहों से ऐसा कह रहा हूं. पार्टी में ऐसा कोई दूसरा चेहरा नहीं है जो राहुल गांधी की तरफ सभी को स्वीकार्य हो. यह पूछे जाने पर कि राहुल गांधी की वापसी के लिए क्या उचित समय रहेगा तो माकन ने कहा, जितना जल्दी हो, उतना बेहतर है क्योंकि इससे अनिश्चितता खत्म होगी.

इसे भी पढ़ें  : #International_Women’s_Day पर प्रधानमंत्री मोदी ने नारी शक्ति को सलाम किया, महिलाओं ने पीएम के ट्विटर हैंडल से अपनी कहानियां सुनाईं

नरेंद्र मोदी, अमित शाह भी राहुल  के दृढ़ संकल्प और निर्भीकता से घबराते हैं

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी राहुल गांधी के उस दृढ़ संकल्प और निर्भीकता से बहुत घबराते हैं जिसके साथ उन्होंने भाजपा और आरएसएस का मुकाबला किया है.
सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी ने पूरी तरह से अपना लोहा मनवाया है. अब समय आ गया है कि हम क्षेत्रीय नेतृत्व के तुच्छ मुद्दों से ऊपर उठें और कांग्रेस का पुननिर्माण करें. यह कहने की जरूरत नहीं है कि राहुल गांधी ही पार्टी की कमान संभालने के लिए एकमात्र विकल्प हैं. माकन ने कहा कि देश को एक ऐसा नेता की जरूरत है जो अच्छा भाषण देने वाला ही नहीं, बल्कि नेक इरादे वाला हो.

कुछ नेताओं की संगठन की चुनाव की मांग के संदर्भ में माकन ने कहा कि सिर्फ अध्यक्ष और कार्य समिति के चुनाव से कार्यकर्ताओं को ताकत नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सामाजिक, आर्थिक मुद्दों और राष्ट्रवाद को लेकर अपनी विचारधारा को स्पष्ट रूप से सामने रखने की जरूरत है ताकि पार्टी के नेता मुख्य मुद्दों पर अलग अलग स्वर में बात नहीं करें. दिल्ली चुनाव को लेकर माकन ने दावा किया कि भाजपा के ध्रुवीकरण के एजेंडे से आम आदमी पार्टी को मदद मिली.

इसे भी पढ़ें  : #Donald_Trump के कार्यक्रम में शामिल हुआ व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button