JharkhandRanchi

राजीव गांधी की जयंती पर अजय खेमा रहा नदारद, सुबोधकांत का शक्ति प्रदर्शन

Ranchi :  देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के दौरान प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय सहित डिबडीह स्थित सेलेब्रेशन हॉल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एकजुटता का परिचय दिया. सभी वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने पार्टी प्रभारी आरपीएन सिंह की अगुवाई में आयोजित पार्टी के कई कार्यक्रमों में भागीदारी की. हालांकि कार्यक्रम का उद्देश्य राजीव गांधी की जयंती को लेकर पार्टी मुख्यालय में सद्भावना दिवस मानना था. लेकिन इस दौरान पार्टी अध्य़क्ष से पद से इस्तीफा दे चुके डॉ अजय कुमार के विरोधी नेताओं को एक मंच पर उपस्थित कर वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय ने एक तरह से अपना शक्ति प्रदर्शन भी कर दिया. सेलेब्रेशन हॉल में आयोजित समारोह में वैसे अधिकतर नेता उपस्थित रहे, जो लोकसभा चुनाव के पूर्व और बाद में डॉ अजय कुमार का विरोध करते दिखे थे.

देखें वीडियो-

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें – अर्थव्यवस्था की हकीकत सामने है, मोदी की नीतियां जिम्मेदार, जानें- क्या कहते हैं बड़े अर्थशास्त्री

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

कार्यक्रम में नहीं पहुंचे अजय कुमार, विरोधियों में सभी नेता रहे उपस्थित

वैसे तो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती में प्रदेश अध्य़क्ष नहीं तो पार्टी नेता होने के नाते डॉ अजय कुमार के आने की अटकलें तेज थीं. लेकिन कार्यक्रम के अंत  तक वह नहीं पहुंचे. पार्टी मुख्यालय में राजीव गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन देने का कार्यक्रम हो या सेलेब्रेशन हॉल में आयोजित कार्यक्रम, सभी जगह डॉ अजय कुमार के खिलाफ समय-समय पर विरोध व्यक्त करने वाले नेता उपस्थित रहे. इसमें सुबोधकांत सहाय के साथ साथ पूर्व सांसद फुरकान अंसारी, विधायक इरफान अंसारी, मन्नान मलिक, बन्ना गुप्ता, ददई दुबे, प्रदीप बलमुचु, रामेश्वर उरांव, गीताश्री उरांव, मोर्चा संगठन के प्रभारी रवीन्द्र सिंह जैसे नेता उपस्थित थे. हालांकि इनके अलावा प्रदेश कांग्रेस के जोनल को-ऑर्डिनेटर अशोक चौधरी, पूर्व विधायक केशव महतो कमलेश, पूर्व युवा प्रदेश अध्य़क्ष अनुप सिंह, सभी प्रवक्ता आदि सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने अपनी उपस्थित दर्ज करायी.

इसे भी पढ़ें – देखें VIDEO : आखिर किस वजह से बीच सड़क पर भिड़ गयीं लड़कियां!

75वीं जयंती पर आयोजित हुए कार्यक्रम

राजीव गांधी की 75 वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस द्वारा सुबह 6:30 बजे से 8 बजे तक सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया. यह आयोजन मोरहाबादी मैदान स्थित गांधी प्रतिमा से शहीद स्मारक, जिला स्कूल तक आयोजित हुआ. इस दौरान सैकड़ों प्रतिभागियों ने दौड़ में हिस्सा लिया. जिसमें प्रथम, दूसरे और तीसरे विजेता को क्रमशः 10,000 रुपये, 5000 और 3,000 रुपये और मोमेंटो दिया गया. इस दौरान प्रभारी आरपीएन सिंह ने स्वर्गीय राजीव गांधी के महिलाओं के आरक्षण, पंचायती राज व्यवस्था और संचार व्यवस्था की उपलब्धि का प्रमुखता से जिक्र किया. उसके बाद सुबह हरमू मैदान से 10:30 बजे मोटरसाइकिल द्वारा सद्भावना यात्रा शुरू की गयी. यह यात्रा हरमू मैदान से होकर बिरसा चौक, डॉ राजेंद्र प्रसाद चौक, महात्मा गांधी पथ, अलबर्ट एक्का चौक होते हुए प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय तक पहुंची. इसके बाद पार्टी मुख्यालय में 11:30 बजे प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में 75वीं जयंती मनायी गयी. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में कांग्रेसजनों ने राजीव गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया. इसके अलावा सुबोधकांत सहाय समर्थकों के द्वारा सेलेब्रेशन हॉल में राजीव गांधी की याद में एक संगोष्ठी भी आयोजित की गयी. “आधुनिक भारत में राजीव गांधी के योगदान” विषयक संगोष्ठी में पूर्व प्रदेश अध्य़क्ष को छोड़ कर लगभग सभी कांग्रेसी नेता उपस्थित रहे.

युवा कार्यकर्ताओं ने किया रक्त दान शिविर का आयोजन

पार्टी मुख्यालय में ही युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया. बता दें कि राजीव गांधी जी की जयंती पर प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी युवा कांग्रेस के नेता एवं कार्यकर्ताओं ने रक्त दान शिविर का आयोजन किया. सबसे पहले प्रदेश युवा अध्यक्ष कुमार गौरव ने रक्त दान किया. उसके बाद कई कार्यकर्ताओं ने 29 यूनिट रक्त दान किया.

इसे भी पढ़ें – जमशेदपुरः एक दिन में हुई 153 एमएम की बारिश से शहर बेहाल, एमजीएम अस्पताल समेत कई अपार्टमेंट में घुसा पानी

Related Articles

Back to top button