न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एयर स्ट्राइक का चुनावी फायदा नहीं,  बहुमत से दूर रहेगी मोदी सरकार, राजग को मात्र 267 सीटें :सर्वे

एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा मार्च के पहले हफ्ते से लेकर अप्रैल के पहले हफ्ते तक देश भर की 543 सीटों पर किये गये  सर्वे में यह बात सामने आयी है कि राजग बहुमत से दूर रहेगा.

53

NewDelhi : एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा मार्च के पहले हफ्ते से लेकर अप्रैल के पहले हफ्ते तक देश भर की 543 सीटों पर किये गये  सर्वे में यह बात सामने आयी है कि राजग बहुमत से दूर रहेगा. सर्वे के अनुसार चुनाव में राजग को मात्र 267 सीटें मिलती दिख रही है. यानी पिछली बार की तुलना में 69 सीटें कम आयेंगी.  बता दें कि लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पाकिस्तान के बालकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की गयी. इसी क्रम में चुनाव की घोषणा होने के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए मिशन शक्ति की कामयाबी की जानकारी दी.  पूरी दुनिया में अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट को मार गिराने वाला भारत चौथी शक्ति बना. इन सब के बावजूद  इसका फायदा मोदी सरकार को चुनाव में मिलता नहीं  नजर आ रहा है. बता दें कि पिछली बार भाजपा ने अकेले 282 सीटों पर जीत हासिल की थी.  इसी क्रम में यूपीए को 2019 लोकसभा चुनाव में 142 सीटें मिलती दिख रही है.  134 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जा सकती है.

सर्वे के अनुसार 42 प्रतिशत वोट एनडीए, 31 प्रतिशत यूपीए और 27 प्रतिशत अन्य को मिलते दिख रहे हैं. 80  लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश की  बात   करें तो यहां राजग  और महागठबंधन दोनों को 43-43 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. हालांकि, सीटों की संख्या पर महागठबंधन (सपा-बसपा-रालोद) बाजी मार सकता दिखाई पड़ रहा है.  राजग  को 32 और महागठबंधन को 44 सीटें मिल सकती है.  वहीं, यूपीए 13 प्रतिशत वोट के साथ 4 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है.

इसे भी पढ़ेंः भाजपा के संकल्प पत्र पर कांग्रेस का तंज, कहा- यह झांसा पत्र है, मोदी जी कर रहे जुमलों की खेती

बिहार में काफी ज्यादा फायदा , 40 में से 34 मिल सकती है

Related Posts

पी  चिदंबरम की  गिरफ्तारी मोदी सरकार का राजनीतिक षड्यंत्र, कुछ मीडिया चैनल सरकार की कठपुतली : कांग्रेस   

गिरती अर्थव्यवस्था, नौकरियों का खत्म होना और रुपये का लगातार अवमूल्यन से देश का ध्यान हटाने के लिए मोदी सरकार ने यह खेल रचा है

SMILE

बिहार में राजग (भाजपा, जदयू, लोजपा) को काफी ज्यादा फायदा होता दिख रहा है.  यहां की कुल 40 सीटों में से 34 पर राजग और 6 पर यूपीए जीतता दिख रहा है. महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं.  यहां एक ओर भाजपा और शिवसेना है तो दूसरी ओर कांग्रेस तथा राकंपा.  महाराष्ट्र में राजग को 35 और यूपीए को 13 सीट मिलने की संभावना है.  पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का जादू बरकरार रहने की बात कही गयी है. राज्य की कुल 42 सीटों में से 35 टीएमसी, 6 राजग और एक यूपीए के खाते में जाती दिख रही है.  ओडिशा की कुल 21 सीटों में से 12 राजग और 9 बीजू जनता दल के खाते में जाती दिख रही है. झारखंड में भाजपा की सरकार होने के बावजूद यहां यूपीए का पलड़ा भारी दिख रहा है.  राज्य की कुल 14 सीटों में से 9 पर यूपी और 5 पर राजग की जीतने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत की कुल 25 सीटों में से 13 पर राजग, 10 पर यूपीए और 2 पर अन्य की जीतने की संभावना है.  गुजरात की 26 सीटों में से 24 पर भाजपा और 2 पर कांग्रेस की जीत की संभावना है.

राजस्थान की 25 में से 20 पर राजग और 5 पर यूपीए जीत सकती है। मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 23 राजग  और 6 यूपीए के खाते में जा सकती है. पंजाब की 13 सीटों में से 12 यूपीए और एक राजग  के खाते में जा सकती है.  हरियाणा की कुल 10 में से 9 सीटों पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस  के जीतने की संभावना है.  दक्षिण भारत की 129 सीटों में से 63 यूपीए, 44 अन्य और 22 राजग को मिल सकती है.

इसे भी पढ़ेंः  उज्ज्वला योजना का हाल :  बिहार, एमपी, यूपी और राजस्थान में 85 फीसदी लाभार्थी आज भी चूल्हे पर पकाते हैं खाना

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: