Corona_UpdatesNationalWorld

दुबई से सात क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लाने के लिए वायुसेना का विमान रवाना, ऑक्सीजन व वेंटिलेटर देगा ऑस्ट्रेलिया

 

NEW DELHI :  वायुसेना का भारी मालवाहक विमान सोमवार को दुबई से सात खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर लाने के लिए रवाना हुआ. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

 

उन्होंने बताया कि सी-19 विमान पहले ही दुबई पहुंच चुका है. अधिकारी ने बताया, ‘‘ कंटेनर को लादने के बाद विमान पश्चिम बंगाल के पनागढ़ के लिए उड़ान भरेगा और उसके शाम साढ़े पांच बजे यहां पहुंचने की संभावना है.’’

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ेंः तीरंदाजी युगल दीपिका और अतनु को स्वर्ण, विश्व में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

 

The Royal’s
Sanjeevani

गौरतलब है कि भारत कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से संघर्ष कर रहा है और संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से कई अस्पतालों में ऑक्सीजन और बिस्तर की कमी हो गई है. भारत में सोमवार को लगातार पांचवे दिन तीन लाख से अधिक संक्रमण के मामले आए.

ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और पीपीई भेजेगा ऑस्ट्रेलिया

इधर, ऑस्ट्रेलिया कोविड-19 के मामलों में ताजा उछाल से जूझ रहे भारत को तत्काल सहायता के रूप में ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) भेजेगा. स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने सोमवार को यह बात कही.

इसे भी पढ़ेें:  मुख्यमंत्री हेमंत ने गुजरात के सीएम को लिखा पत्र, कहा – ऑक्सीजन सिलेंडर, टैंक समेत अन्य उपकरणों की जल्द डिलीवरी करायें

 

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन समाचार चैनल ने हंट के हवाले से कहा कि संघीय सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि वह मदद के लिये क्या भेज सकती है.

 

संघीय स्वास्थ्य मंत्री हंट ने कहा, ‘भारत वास्तव में ऑक्सीजन की समस्या से जूझ रहा है. हम राष्ट्रीय चिकित्सा भंडार से मदद कर सकते हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से ऑक्सीजन आपूर्ति के संबंध में सहायता मांग रहे हैं. हम इस मामले में विशेष रूप से राज्यों के साथ बात कर रहे हैं.’

 

खबर के अनुसार संघीय सरकार ने तत्काल सहायता पैकेज के तहत भारत को ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भेजने की भी पुष्टि की है, जिसकी घोषणा मंगलवार को की जानी है.

 

हालांकि ऑस्ट्रेलिया टीके नहीं भेजेगा. हंट ने कहा, ‘हम उस मोर्चे पर मजबूत स्थिति में हैं क्योंकि फिलहाल हमें उनकी जरूरत नहीं है. फिर भी हम स्टॉक रखेंगे. लेकिन अगर हो सकेगा तो सहायता के तौर पर (उन्हें दान किया जाएगा). ‘

इसे भी पढ़ेंः गुजरात के अस्पताल में आग लगने के बाद कोविड-19 से संक्रमित 16 मरीज सुरक्षित निकाले गये

 

भारत को कोई सहायता देने और ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण फैलने के खतरे को कम करने के लिये अतिरिक्त कदम उठाए जाने के मामलों पर चर्चा के लिये मंगलवार को कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक होगी.

इसे भी पढ़ेंः दर्दनाक: पटना में कोरोना संक्रमित पत्नी का गला रेतकर स्टेशन मास्टर पति ने छत से कूदकर दे दी जान

Related Articles

Back to top button