JharkhandRanchi

रेबीज कंट्रोल करने के लिए 70% कुत्तों का बंध्याकरण करने का लक्ष्यः डॉक्टर शिवानंद काशी

Ranchi : झारखंड पशुचिकित्सा सेवा संघ द्वारा विश्व रेबीज दिवस मनाया गया. साथ में जिला इकाई जेवीएसए को सम्मानित किया गया. इस अवसर पर झारखंड राज्य के सभी पशु चिकित्सक, मॉडल पशु चिकित्सालय में पदस्थापित चिकित्सक, पशु चिकित्सा सेवा संघ के सदस्यों के साथ केंद्रीय कार्यकारिणी में सम्मिलित पशु चिकित्सक एवं निदेशक पशुपालन पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान के निदेशक डॉ विपिन बिहारी महथा भी मौजूद रहे.

इस मौके पर केंद्रीय झारखंड पशु चिकित्सा सेवा संघ रांची के अध्यक्ष, महामंत्री और कोषाध्यक्ष द्वारा संयुक्त रूप से जिला इकाई पशुपालन सेवा संघ को प्रशासनिक स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरण किया गया. इस अवसर पर राज्य की बहुप्रतीक्षित मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के संदर्भ में किये गये सुधारों पर विस्तृत चर्चा की गयी.

महामंत्री डॉ शिवानंद काशी द्वारा बताया गया कि रांची नगर निगम क्षेत्र में Hope and Animal Trust के माध्यम से वर्ष 2020-2021 में 8500 कुत्तों का बंध्याकरण एवम 12800 कुत्तों का एंटीरेबिज टीकाकरण किया गया. उसी प्रकार वर्ष 2021-2022 में 4500 कुत्तों का बंध्याकरण व 12400 कुत्तों का एंटीरेबिज टीकाकरण किया गया. रेबीज को कंट्रोल करने के लिए उस क्षेत्र के 70% कुत्तों की जनसंख्या का बंध्याकरण करने का लक्ष्य रखा गया है. ABC rule 2001 के प्रावधान के अनुसार नगर निकायों को करना है.

इसे भी पढ़ें – मणिपुर को हरा कर गुमला बना सुब्रतो कप फुटबॉल का विनर

Related Articles

Back to top button