न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

AICTE ने की छात्र ‘विश्वकर्मा अवार्ड’ की शुरूआत, तकनीकी शोध से छात्रों को जोड़ने की कोशिश

शोध क्षेत्र में छात्रों की रुचि बढ़ना अवार्ड का मकसद

553

Ranchi: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एडूकेशन (एआइसीटीई) ने इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए ‘विश्वकर्मा अवार्ड’ की शुरुआत की है. इस अवार्ड का मकसद छात्रों में विषय के प्रति रूचि एवं शोध क्षेत्र में उनके योग्यदान को बढ़ाने है. इसके लिए छात्रों को एआइसीटीई की वेबसाइट पर 10 अगस्त 2018 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस अवार्ड का आयोजन एआइसीटीई ने इंजीनियरिंग काउंसिल ऑफ इंडिया (इसीआइ) और इंडियन सोसाइटी फॉर टेक्निकल एडूकेशन(आइएसटीई) के सहयोग से आरंभ किया है.

इसे भी पढ़ेंःवाई-फाई के नाम पर कहीं कमीशनखोरी का खेल तो नहीं खेल रहा उच्च शिक्षा विभाग

क्या है ‘विश्वकर्मा अवार्ड’ का उद्देश्य

hosp3

टेक्निकल इंस्टिट्यूट के छात्र डिग्री एवं डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त कर सीधे रोजगार की तलाश में जूट जाते हैं. अधिक पैकेज की लालच में छात्रों के पास किताबी ज्ञान तो हो रहा है, लेकिन तकनीकी के छात्र नयी तकनीक खोज से दूर हो रहे हैं. नये तकनीकी शोध के प्रति इंजीनियरिंग के छात्रों की रुचि बढ़े, इसी उद्देश्य से एआइसीटीई इस अवार्ड की शुरूआत कर रही है.

इसे भी पढ़ेंःएआईसीटीई ने 277 इंजीनियरिंग कॉलेजों को बताया फर्जी

हर वर्ष अवार्ड का अलग-अलग होगा थीम

एआइसीटीई ‘विश्वकर्मा अवार्ड’ के माध्यम से छात्रों को हर वर्ष अलग-अलग शोध विषय प्रदान करेगी. इस वर्ष संस्थान ने छात्रों से ग्रामीण विकास के लिए आठ स्तरों पर छात्रों से नयी तकनीक एवं मॉडल मांगे हैं, ताकि इन तकनीकों के इस्तेमाल से ग्रामीण स्तर को सुधारा जा सके. इस साल इन क्षेत्रों में छात्रों को देने होंगे नए तकनीक-
1 जल एवं सिंचाई
2 पेयजल, स्वच्छता एवं वेस्टेज मैनेजमेंट
3 ग्रामीण आधारभूत संरचना
4 पर्यटन
5 कृषि एवं भोजन
6 ग्रामीण शिल्प एवं प्रौद्योगिकी
7 शिक्षा, स्कील एंड स्टार्टअप
8 अन्य तकनीक ग्रामीण स्तर के विकास हेतु

इसे भी पढ़ेंः बिना स्थायी गाइड के पार्ट टाइम पीएचडी कोर्स कराता है झारखंड राय यूनिवर्सिटी

कौन-कौन से छात्र कर सकते हैं अप्लाई

छात्र विश्वकर्मा अवार्ड-2018 का आवेदन एआइसीटीई ने ऑनलाइन मांगा है. अवार्ड के लिए आवेदन देश के वैसे छात्र कर सकते हैं जो एआइसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान में डिप्लोमा एवं डिग्री की पढ़ाई कर रहे हो.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: