Lead NewsSports

अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन कर तैयार, जानिए क्या है खास?

Uday Chandra 

Ahmedabad :  दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद में बन कर तैयार है. इस नये स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. उसी दिन इस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला डे-नाइट टेस्ट के रूप में खेला जायेगा. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी को तीसरा डे नाइट टेस्ट पिंक बॉल से खेला जायेगा.

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम 63 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ है और यहां एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है. यह क्षमता मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से अधिक है.

स्टेडियम की खासियत

इस स्टेडियम में 76 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं और यहां खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किये गये हैं, जिसमें जिम भी है. एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला ये दुनिया का पहला स्टेडियम है. इतना ही नहीं स्टेडियम में कुल 11 पिच तैयार की गयी हैं और यहां लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच है. इनडोर और आउटडोर प्रैक्टिस का भी इंतजाम है. स्टेडियम में एलईडी फ्लडलाइट लगायी गयी है.

 2014 के बाद पहला मैच खेला जायेगा

इस स्टेडियम में 2014 के बाद पहला मैच खेला जायेगा, जो डे-नाइट होगा. बता दें कि मोटेरा स्टेडियम में व्यापक पुर्ननिर्माण का काम किया गया जो तब शुरू हुआ था जब मौजूदा बीसीसीआइ सचिव जय शाह राज्य क्रिकेट इकाई के अध्यक्ष थे.

इसे भी पढ़ें : कोराना टीकाकरण में पीछे नहीं है झारखंड, 75 फीसदी से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को लग चुका है टीका

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: