Court NewsLead NewsNational

अगस्ता वेस्टलैंड डीलः क्रिश्चियन मिशेल को लगा झटका, कोर्ट ने जमानत देने से किया इनकार

दलाली के आरोप में गिरफ्तार मिशेल 925 दिनों से तिहाड़ जेल में बंद

New Delhi : दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड डील (Agustawestland case) के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) को बड़ा झटका दिया है.

कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड डील के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को जमानत देने से इन्कार कर दिया है. कथित तौर पर मिडिल मैन क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के खिलाफ सीबीआई और ईडी दोनों जांच एजेंसियों ने अगस्ता वेस्टलैंड डील में कथित गड़बड़ी करने के मामले में मामला दर्ज किया था.

इसे भी पढ़ें :दो माह बाद सोमवार से 50 फीसदी कर्मियों के साथ सचिवालय में होगा काम शुरू

advt

मिशेल ने कहा- अवैध रूप से हिरासत में लिया गया

क्रिश्चियन मिशेल 925 दिनों से अधिक समय से तिहाड़ जेल में बंद है. मिशेल ने राउज एवेन्यू कोर्ट से UNHRC वर्किंग ग्रुप द्वारा पारित आदेश के आधार पर जमानत मांगी थी. मिशेल ने अपनी याचिका में कहा था कि भारतीय सरकार ने उन्हें अवैध रूप से हिरासत में लिया था और उसे दुबई से निर्वासित किया गया था.

यूएनएचआरसी वर्किंग ग्रुप ऑर्डर में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को स्वतंत्रता से वंचित करना मानवाधिकारों का उल्लंघन है.

यूएनएचआरसी वर्किंग ग्रुप ऑर्डर में मानवाधिकार के सिद्धांतों का हवाला दिया गया. यह बताया कि यह आर्टिकल 9 (3) के उल्लंघन में आता है. साथ ही नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर भी रोक लगाता है.

इसे भी पढ़ें :सरकार ने जो वादा किया, उसे निभाया, भाजपा ने किसानों के लिए क्या कियाः कृषि मंत्री

22 दिसंबर 2018 को हुई थी गिरफ्तारी

दुबई से प्रत्यर्पित कर लाए गए मिशेल को ईडी ने 22 दिसंबर, 2018 को गिरफ्तार किया था. मिशेल को ईडी के मामले में पांच जनवरी 2019 को न्यायिक हिरासत में भेजा गया.

उसे घोटाले के संबंध में सीबीआई के मामले में भी न्यायिक हिरासत में भेजा गया. उसे यूएई में गिरफ्तार किया गया था और चार दिसंबर 2018 को प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था.

अगले दिन उसे अदालत में पेश किया गया, जहां सीबीआई को उससे हिरासत में पूछताछ की अनुमति दी गई. बाद में उसे ईडी ने गिरफ्तार किया.

इसे भी पढ़ें :अजब फर्जीवाड़ाः जीजा की जगह पांच साल से साला कर रहा था पुलिस की नौकरी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: