National

अगस्ता वेस्टलैंड केसः ईडी के आरोपपत्र में गांधी परिवार और अहमद पटेल का जिक्र

New Delhi: अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बृहस्पतिवार को दिल्ली की कोर्ट ने चौथी पूरक चार्जशीट दाखिल की है.

चार्जशीट में ईडी ने कहा है कि वीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में रक्षा अधिकारियों, नौकरशाह, मीडिया से जुड़े लोग और तत्कालीन सरकार में शामिल अहम राजनेताओं को घूस दिए गए.

चार्जशीट में कहा गया है कि फरवरी 2008 और अक्टूबर 2009 के बीच कथित बिचौलियों क्रिश्चन मिशेल द्वारा किए गए पत्राचार में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर सौदे के पीछे की अहम ताकत सोनिया गांधी थीं.

advt

इसे भी पढ़ेंः योगी के बाद नकवी ने कहा ‘मोदी की सेना’, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

तमाम पत्राचार को खंगालने के बाद साबित होता है कि उच्च पदों पर बैठे राजनेता पीएमओ और रक्षा मंत्री के द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड डील में लगातार मदद पहुंचा रहे थे.

‘एपी’ मतलब अहमद पटेल!

ईडी ने जो आरोपपत्र दाखिल किया उसमें समझा जाता है कि मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने ‘‘एपी’’ का जिक्र अहमद पटेल के लिए किया है. और ‘फैम’ का मतलब फैमिली.

एजेंसी ने, धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दायर अपने पूरक आरोपपत्र में कहा, ‘जब सौदा हो रहा था तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था.’

adv

इसे भी पढ़ेंःआडवाणी ने ब्लॉग में लिखी ‘मन की बात’, कहा- राजनीतिक विरोधियों को कभी…

तीन करोड़ यूरो की रिश्वत

आरोपपत्र में कहा गया, ‘बजट पत्र के अनुसार, देश भर में वीवीआईपी की सवारी के लिए हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए वायु सेना अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनेताओं को तीन करोड़ यूरो का भुगतान किया गया था.’

ईडी ने कहा, ‘‘रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे जिनमें वायु सेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे. क्रिश्चियन मिशेल जेम्स के अनुसार ‘एपी’ का मतलब अहमद पटेल और ‘फैम’ का मतलब परिवार.’’

इसे भी पढ़ेंःस्टार प्रचारकों का खर्च राजनीतिक पार्टियों को करना होगा वहन : विनय…

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button